Visa और मास्टरकार्ड लेकर आए Crypto Credit Card, क्या है अंतर और जानिए कैसे होता है पेमेंट?

Visa और मास्टरकार्ड लेकर आए Crypto Credit Card, क्या है अंतर और जानिए कैसे होता है पेमेंट?

Visa और मास्टरकार्ड लेकर आए Crypto Credit Card, क्या है: दुनिया की दो सबसे बड़ी पेमेंट कंपनियां मास्टरकार्ड और वीजा ने कुछ क्रिप्टो कंपनियों के साथ मिलकर क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड पेश किए हैं। क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड भी बिल्कुल ट्रेडिशनल क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करते हैं. एक बड़ा फर्क इतना होता है कि कार्डहोल्डर पेमेंट भी क्रिप्टोकरेंसी में करता है और रिवॉर्ड भी उसे क्रिप्टो में ही मिलते हैं ।

HIGHLIGHTS

  • मास्टरकार्ड और वीजा नेक्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड पेश किए हैं
  • क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी आप शॉपिंग कर सकते हैं
  • आपको क्रेडिट कार्ड की तरह ही शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड मिलते हैं

Crypto Credit Cards

2021 में जो शब्द सबसे ज्यादा चर्चा में रहा है वह है क्रिप्टो करेंसी। बीते साल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देश में एक बार फिर से किप्टो की खरीद बिक्री की शुरुआत हुई, जिसके बाद इस साल धड़ाधड़ क्रिप्टो एक्सचेंज भी अस्तित्व में आ गए। अब इससे एक कदम आग बढ़ते हुए बाजार में क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड (cryptocurrency credit cards)की चर्चा शुरू हो गई है। 

दरअसल दुनिया की दो सबसे बड़ी पेमेंट कंपनियां मास्टरकार्ड और वीजा ने कुछ क्रिप्टो कंपनियों के साथ मिलकर क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड पेश किए हैं। अरबों के क्रिप्टो करेंसी के बाजार में लॉन्च होते ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पर चर्चा शुरू हो गई है। जिस तरह आप बैंकों के क्रेडिट कार्ड को कैश की तरह इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी आप शॉपिंग या फिर पेमेंट के लिए कर सकते हैं। यहां आपको क्रेडिट कार्ड की तरह ही शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड और कैशबैक मिलते हैं।

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भविष्य के बाजार की सच्चाई है। लेकिन इसे लेकर अभी कई सवाल हैं, क्या ये कार्ड भारत में उपलब्ध है, इन क्रेडिट कार्ड से हम कैसे शॉपिंग कर सकते हैं, कैसे हम इन कैशबैक और रिवॉर्ड को यूज कर सकते हैं और इस क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान हम कैसे करेंगे, इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए हम इस बारे में कुछ डिटेल्स लेकर आए हैं जो निश्चित ही आपके बहुत काम आएंगी। 

क्या है crypto credit card?

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड ठीक आपके बैंक के क्रेडिट कार्ड के समान होता है। बस अंतर यही है कि बैंकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड में नोट करंसी या कॉइन करंसी का इस्तेमाल होता है, लेकिन क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का पूरी तरह से डिजिटल करंसी या क्रिप्टो करेंसी से जुड़ा होता है। आम क्रेडिट के ट्रांजेक्शन में जैसे हम कैश की जगह कार्ड का प्रयोग करते हैं, वैसे ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में भी हमें बिटकॉइन, इथीरियम या डोजकॉइन देने की जरूरत नहीं होगी।

बिटकॉइन नहीं रुपये या डॉलर में होता है पेमेंट 

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के जरिये पहले क्रिप्टोकरंसी को उस देश की करंसी में बदला जाता है। फिर पेमेंट करने वाले को दिया जाएगा। इस काम में भी उतना ही समय लगेगा जितना बैंकों के कार्ड से लगता है क्योंकि यह सबकुछ ऑनलाइन हाईटेक सुविधाओं से लैस है।

मिलते हैं रिवॉर्ड पॉइंट

अलग-अलग क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड्स यूजर को अलग-अलग रिवार्ड देते हैं। जेमिनी क्रेडिट कार्ड शॉपिंग करने पर 3% तक का रिवार्ड देता है। लेकिन यह रिवॉर्ड बिटकॉइन में मिलता है। इसे तुरंत यूजर के जेमिनी अकाउंट में जमा कर दिया जाता है। वहीं एक अन्य कार्ड ब्लॉकफाई क्रेडिट कार्ड यूजर को बिटकॉइन और इथेरियम सहित 10 तरह की क्रिप्टोकरेंसी से पेमेंट पर 1.5 फीसदी तक का रिवार्ड देता है। 

कैसे मिलेगा क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड

दुनिया की बड़ी पेमेंट कंपनियां वीसा या मास्टरकार्ड के जरिये क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड बनाए जाते हैं। इसके लिए आपको किसी क्रिप्टो ऑर्गेनाइजेशन से क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड जारी कराना होगा।  क्रिप्टो में डील करने वाली कंपनियां एक्सचेंज इस तरह के कार्ड जारी करते हैं।