भारत में Garena Free Fire बैन? PUBG प्रतिद्वंद्वी Google Play Store, App Store से गायब है

भारत में Garena Free Fire बैन? PUBG प्रतिद्वंद्वी Google Play Store, App Store से गायब है

गरेना फ्री फायर, एक लोकप्रिय बैटल रॉयल मोबाइल गेम है, जिसे Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। विकास तब आता है जब PUBG डेवलपर क्राफ्टन ने गरेना फ्री फायर के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी।

क्राफ्टन ने पिछले महीने दो अलग-अलग मुकदमे दायर कर गरेना फ्री फायर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। कोरियाई डेवलपर ने आरोप लगाया था कि गरेना PUBG मोबाइल से गेम के डिजाइन और तत्वों की नकल कर रहा है।

अधिक जानने के लिए इन्हें पढ़ें

इसके अलावा, क्राफ्टन ने अपने ऐप स्टोर पर गरेना फ्री फायर की मेजबानी के लिए Google और ऐप्पल के खिलाफ एक अलग मुकदमा दायर किया था। PUBG डेवलपर ने अपने मुकदमे में YouTube का नाम भी लिया था, जिसमें स्ट्रीमर्स को वीडियो प्लेटफॉर्म पर Garena Free Fire स्ट्रीम करने की अनुमति दी गई थी।

“फ्री फायर और फ्री फायर मैक्स व्यक्तिगत रूप से और संयोजन में, बैटलग्राउंड के कई पहलुओं की व्यापक रूप से नकल करते हैं, जिसमें बैटलग्राउंड के कॉपीराइट वाले अद्वितीय गेम-ओपनिंग ‘एयरड्रॉप’ फीचर, गेम स्ट्रक्चर और प्ले, हथियारों, कवच और अद्वितीय के संयोजन और चयन शामिल हैं। वस्तुओं, स्थानों, और रंग योजनाओं, सामग्रियों और बनावट की समग्र पसंद,” क्राफ्टन के मुकदमे ने पढ़ा था।

इस बिंदु पर, हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि मुकदमों के आधार पर या कुछ अन्य घटनाओं के कारण गेम को Play Store से हटा दिया गया है। यह भी पता नहीं चल पाया है कि जिन यूजर्स ने गेम इंस्टॉल किया था वे अब भी गेम खेल पाएंगे या नहीं।

इस बीच, गरेना फ्री फायर का उन्नत संस्करण – गरेना फ्री फायर मैक्स – Google Play पर उपलब्ध है लेकिन ऐप्पल ऐप स्टोर से गायब है।

भारत सरकार द्वारा 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा और उपयोगकर्ता की गोपनीयता से संबंधित चिंताओं पर PUBG मोबाइल इंडिया पर प्रतिबंध लगाने के बाद गरेना फ्री फायर ने भारत में लोकप्रियता हासिल की थी।

आईएएनएस ने बताया था कि गरेना फ्री फायर दिसंबर 2021 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले मोबाइल गेम के रूप में उभरा था, जिसमें 24 मिलियन इंस्टाल थे, जो दिसंबर 2020 से 28.2 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।