10 सबसे अच्छा और अधिक पैसे कमाने वाला नौकरि

10 सबसे अच्छा और अधिक पैसे कमाने वाला नौकरि

यदि आप भी Content writing से अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, तो हमारा यह पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़िए क्योंकि आज आपको ऐसे ही 10 सबसे अच्छा और अधिक पैसे कमाने वाला नौकरि के  बारे में बताने वाला हूँ और साथ ही ऐसे प्लेटफॉर्म्स के बारे में भी जहां से आप घर बैठे Content writing work करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

लिखना एक कला है जो सदियों से चला रहा है, पुराने समय में लोग अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचाने के लिए चिट्ठी यानी लेटर का इस्तेमाल किया करते थे। उस समय के लोग अपने सोच और अपने ख्यालों को शब्दों का रूप देते थे जिसे लेटर का कंटेंट कहा जाता है।यदि आपको लिखना पसंद है, तो आप लेखन का कार्य कर सकते हैं। लेखन के कार्य में घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिलता है। आज के समय में अच्छे  Writers की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अब वह वक्त बहुत पुराना हो चुका जब Writers का  Demand केवल एक सीमा तक हुआ करती थी, वह सिर्फ अखबारों या किताबों में ही अपनी लेखन की कला को दिखा सकते थे।

अब समय बदल गया है और आज लगभग सभी फील्ड में Writers की मांग भी बढ़ते जा रही है। अब तो इस कार्य के लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है, घर बैठे आराम से आप यह कार्य कर सकते हैं।

Content writing एक वृक्ष के सामान है इससे निकले कई विभिन्न शाखाएं हैं और आज हम उन्हीं शाखाओं के बारे में चर्चा करेंगे।

सबसे अच्छा और अधिक पैसे कमाने वाला 10 नौकरि

[ 1 ] टेक्निकल रायटिंग (Technical  writing)

Content  writing से निकली एक शाखा है टेक्निकल रायटिंग जिसमें Writer टेक्निकल Product की जानकारी बेहद विस्तार से और आसान शब्दों में व्यक्त करते है। सबजेक्ट पहले उस Product के बारे में पूरी रिसर्च करनी होती है और फिर Writer उसके Concept को तैयार करते हैं।

टेक्निकल रायटिंग को अपने Product के बारे में सारे Information देने होते हैं जैसे कुछ Product के Features, Specifications, Launching date इत्यादि। टेक्निकल रायटिंग की डिमांड ज्यादातर companys में होती है अधिकतर Tech company Technical Writer को  Hire करते हैं, ताकि वे उनके Product को आसान शब्दों में लोगों को समझा सके।

[ 2 ] ब्लॉगर (Blogger)

Blog जिसे weblog भी कहा जाता है Content  Writer के लिए Blogging काफी मशहूर है Blogging बहुत आसान होता है जिसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है। Blogging का कार्य करने के लिए आपके पास केवल एक वेबसाइट की जरूरत होती है, जिसमें आप विभिन्न प्रकार के Content लिख सकते हैं, जैसे Travel, Digital Marketing, Lifestyle, Education आदि

आज लगभग लाखों लोग Blogging करते हैं और इससे काफी पैसा भी कमा रहे हैं तो अगर आपको भी लिखने का शौक है और साथ ही  आप पैसे भी कमाना चाहते हैं, तो Blogger आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

[ 3 ] ब्लॉगिंग पोस्ट राइटर (Blogging Post Writer)

Article writer और Blog Post Writer  की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसकी केवल एक ही वजह है, Internet पर Bloggers की  दिन प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता।

यदि आप कोई एक Particular Topic के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं और आप बहुत दिलकश अंदाज़ मे लिखना जानते हैं तो आप Blog Post Writer बन सकते हैं। दरअसल Blog Post Writer अपने Article में बहुत सारे Heading और Subheadings के साथ काफी विस्तार पूर्वक अपने कंटेंट को लिखते हैं, ताकि Blog Post पढ़ने वालों को काफी आसानी से समझ आ जाए।

[ 4 ] रिज्यूम राइटिंग (Resume writing)

आजकल Resume writing की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि किसी भी संस्थान या कंपनी में जब भी कोई Job Apply करता है, तो उस समय आकर्षक Resume की Demand होती है, ऐसे में अभ्यार्थी Resume writer से मदद लेता है।

एक Resume writer अभ्यार्थी के योग्यता और कौशल को देखकर Resume तैयार करता है, ताकि इंटरव्यू लेने वाला उसका Resume पढ़कर उससे प्रभावित हो सके।

[ 5 ] साइंस राइटर (Science writer)

मेडिकल साइंस एवं तकनीक से जुड़े विषयों पर लिखने वालों को Science writer कहते हैं। इनमें Science और Recarch द्वारा आंकड़ों के अनुसार रिपोर्ट तैयार की जाती है।

Science writer की मांग अधिकतर scientists और और Researchers करते हैं क्योंकि उन्हें अपने द्वारा किए गए शोध पर Articles लिखवाने की आवश्यकता पड़ती है। Science writer बनने के लिए साइंस में  अच्छी पकड़ होनी अतिआवश्यक है।

[ 6 ] वेब राइटर (Web Writer)

आजकल लोग छोटी सी भी जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट या मैगजीन का सहारा लेते हैं। ऐसे में Web Writer की मांग तेजी से बढ़ रही है। शुरू-शुरू में केवल शहरों में ही Writer  की मांग हुआ करती थी। लेकिन अब ऑनलाइन कार्य करने के लिए छोटे शहरों से भी Web Writer की मांग बढ़ रही है।

[ 7 ] क्रिएटिव राइटिंग (Creative writing)

Creative writing का अर्थ होता है, रचनात्मक पहलुओं को लिखना। जिसके अंदर रचनात्मक कौशल होता है, वे अपनी कल्पना की मदद से भावनाओं को व्यक्त करते हैं।

Creative writing असल में दिखाता है कि वह सबसे अलग है क्योंकि दुनिया को सबसे अलग नजरों से देखता है भविष्य को आज मैं सोचता है और अपने ख्यालों से एक नई कहानी बुन डालता है। आजकल उपन्यास, कविता एवं नाटक जैसे कार्यों के लिए Creative writing की मांग बढ़ रही है। यदि आपके अंदर भावनाओं को व्यक्त करने का कौशल है, तो Creative writing का कार्य आपके लिए बिल्कुल सही है।

[ 8 ] स्क्रिप्ट राइटर (Script writer)

जब भी कोई फिल्म या नाटक बनाने की बात करता है, तो वहां Script writer की अवश्य मांग होती है क्योंकि बिना Script writer के एक भी फिल्म या नाटक का बन पाना नामुमकिन है।

स्क्रिप्ट लिखना अपने आप में मजेदार काम है आप इनमें अपने जीवन के अनुभव को या कहीं भी फिल्म या वीडियो की कहानी से Ideas लेकर अपने शब्दों द्वारा एक स्क्रिप्ट तैयार कर सकते है।आजकल YouTube, Instagram आदि पर भी Videos बनाने में Script writer की मांग होती है। एक Script writer विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकता है, जैसे Commercial Film, Short Film, Advertise, short Film, YouTube web series इत्यादि।

[ 9 ] किताब कंटेंट राइटर (Book Content Writer)

ऐसे Content Writer  मुख्य रूप से Book  लिखने का कार्य करते हैं और Books के बारे में ही लिखते हैं। Book Content Writer  अलग-अलग तरह के होते हैं, कुछ Book Writer,  दूसरो के Books लिखने का काम करते हैं तो  कुछ Writer वैसे होते हैं, जो केवल books के बारे में लिखते हैं, जैसे एक बुक्स कब लांच की गई थी या  किसके द्वारा लिखी गई है आदि।

[ 10 ] SEO राइटर (SEO Writer)

आज के इस युग में हर रोज़ लगभग  2 मिलियन से अधिक Blog Upload किए जाते हैं और लाखों अन्य website आपके साथ Competition के लीए सम्ने खडे है, ऐसे मे Google search पर अपने post को रैंक करना बहुत मुश्किल है। इसलिए आजकल SEO Writer की मांग बढते जा रही है और SEO Post Google search Engine मे जल्दी और आसानी से Post को Rank करवाने मे। सहायक होता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।