Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

क्या आप अपने blog post या वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं की आप जो भी पोस्ट लिखें उसपर निरंतर ट्रैफिक प्राप्त हो। आज इस पोस्ट में हम ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद प्रमोट करने के 10 तरीके के बारे में बताऊंगा।

दोस्तों, चाहे आप अपने वेबसाइट पर कितनी भी Quality Content लिख लें, लेकिन यदी उसपर ट्रैफिक नहीं है तबतक आपकी Earning नहीं हो सकती। यदी आप एक नए ब्लॉगर हैं तो इस स्थिति में ब्लॉग को Google के पहले Page पर रैंक करवाना थोड़ा मुश्किल होता है। उस स्थिति में बहुत से ब्लॉगर हमेशा इस चिंतन में रहते हैं की ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के बाद उसे बढ़ावा कैसे दिया जाय या Promote कैसे किया जाय।

ब्लॉग को Promote करने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से कुछ Paid हैं तथा कुछ ऐसे हैं जिन्हें आप मुफ्त में कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा। तो आइए जानते हैं की Blog Post Publish करने के बाद उसे प्रमोट कैसे करें?

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

[ 1 ] Blog Post Publish करने के बाद उसे Promote कैसे करें?

आपको अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए अथवा वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को उस स्थान पर पहुंचाना होगा जहां पर बहुत से यूजर इकट्ठा होते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया आदि। यहां हम बारी बारी से ब्लॉग को Promote करने के माध्यम के बारे में बता रहे हैं।

[ 2 ] Social Networking Sites पर साईट को प्रमोट करके ट्रैफिक बढ़ाएं

Social Networking Sites किसी ब्लॉग या वेबसाइट को Promote करने के लिए बहुत ही अच्छा साधन है। इससे आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बढ़ावा दिया जा सकता है। कुछ महत्वपूर्ण सोशल नेटवर्क इस प्रकार हैं जो आपके में साइट को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

[ 3 ] Facebook

फेसबुक के बारे में कौन नहीं जानता, यह स्पष्ट रूप से सबसे लोकप्रिय सोशल शेयरिंग चैनल में से एक है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की वेबसाईट पर भेजे जाने वाले कुल Referral Traffic फेसबुक से भेजा जाता है। अधिकांश ब्लॉगर्स मानते हैं कि पोस्ट प्रकाशन के बाद फेसबुक पर Share करना पर्याप्त है, लेकिन यहां इसके अलावा एक निश्चित रणनीति है जिसका उपयोग करके ट्रैफ़िक को दोगुना या यहां तक ​​कि 3x भी कर सकते है।

सबसे पहले अपने Visitors के लिए अलग Blog Group बनाएँ। और अपने Audience के लिए ब्लॉग से संबंधित बातचीत करें। जितने अधिक आपके ब्लॉग में Members होंगे, आप Group में पोस्ट शेयर करने के बाद उतनी अधिक ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं। Facebook पर ऐसे बहुत से Groups आपको मिल जायेंगे जो आपके ब्लॉग से संबंधित होंगे, आप उस ग्रुप में जुड़े हुए Members को अपने ब्लॉग में ज्वाइन होने के लिए कह सकते हैं और इससे आप अपने ब्लॉग के ग्रुप को बढ़ा सकते हैं और एक लिंक शेयर करने के बाद आपका वेबसाइट बहुत सारे लोगों तक पहुंच सकता है।

ध्यान रखें कि Group में User Engagement बनाए रखें। इसके लिए आप Group में अपने ब्लॉग से जुड़े Attractive Post लिख सकते हैं, साथ ही पोस्ट में Link का प्रयोग करें जिससे वेबसाईट पर भी ट्रैफिक प्राप्त हो।

आप फेसबुक ग्रुप के अलावा एक Facebook Page भी बना सकते हैं। और वहां पर नियमित रूप से नए पोस्ट को लिंक के साथ शेयर करते रहें। आपके Page के जीतने भी Followers रहेंगे उन्हे उस Page से संबंधित Notification प्राप्त होगी और वे अपने इच्छानुसार उस पोस्ट लिंक को क्लिक करके पूरी पोस्ट पढ़ सकते हैं।

TIP: फेसबुक द्वारा आपको भेजे जाने वाले ट्रैफिक को मापने के लिए URL शॉर्टनर का उपयोग करें।

[ 4 ] Twitter

Twitter भी वेबसाईट के ट्रैफ़िक का एक बड़ा स्रोत है जिसे आपके नवीनतम ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यहां भी आप नियमित रूप से पोस्ट को शेयर करके अपने ब्लॉग पर Engagement बना सकते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण Twitter Techniques दिया गया है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अपने Niche से संबंधित हैशटैग का उपयोग करें
  • अधिक Conversion के लिए ट्विटर कार्ड सेट करें।
  • Visitors और अपने स्वयं के Followers के साथ व्यस्त रहें। इसके लिए आप उनसे सवाल जवाब कर सकते हैं या Poll के माध्यम से उनकी राय पूछ सकते हैं।

[ 5 ] Pinterest

Pinterest एक विज़ुअल सोशल बुकमार्किंग साइट है जो आपके पोस्ट में अच्छे ग्राफिक्स होने पर काम आ सकती है। सही हैशटैग के साथ Pinterest पर अपने पिंस को बढ़ावा देने की कोशिश करें। Pinterest Group Board आपकी पोस्ट पर Refferal Traffic चलाने के लिए एक शानदार तरीका है। अपने Niche में सबसे अच्छा Board चुनें और वेबसाईट में उपयोग होने वाले मीडिया को यूआरएल के साथ Pinterest पर शेयर करें।

[ 6 ] LinkedIn

LinkedIn Users अपने Interest के अनुसार पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप इन नेटवर्कों पर अपने ब्लॉग पोस्ट शेयर करते हैं तो आप वास्तविक Targeted Traffic प्राप्त कर सकते है। अपने पोस्ट को और भी अधिक Targeted Visitors के साथ शेयर करने के लिए Linkedin Group का उपयोग करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।