2022 में मोबाइल से कैसे पैसे कमायें ?

2022 में मोबाइल से कैसे पैसे कमायें ?

आजकल स्मार्टफोन हम सभी के दिनचर्या का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है. कुछ लोग मोबाइल का गलत use करते हैं और अपना समय बर्बाद करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मोबाइल का सही उपयोग करना तो चाहते हैं पर उन्हें पता नहीं होता है इसका सही उपयोग कैसे करें. इसलिए उनके मन में ये सवाल बार- बार आता है कि हम “मोबाईल से पैसे कैसे कमायें”?

वर्तमान में छोटे हो या बड़े सभी उम्र के लोग पैसा कमाना चाहते हैं। इसके लिए सबसे आसान जरिया मोबाइल फोन बन सकता है। मोबाइल फोन में ऐसी कई वेबसाइट्स और एप्स मौजूद हैं जिससे आप बेहद ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।‌ यदि आप वाकई में यह जानना चाहते हैं कि मोबाइल से पैसे कैसे कमायें? तो बता दें मोबाइल फोन से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ऐसे money making apps और वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा. जिस पर आसानी से भरोसा कर सकते हैं और जो आपकी मेहनत के अनुसार आपको पैसे कमाने का मौका दे सके।

कुछ ऐसी ही apps और वेबसाइट के बारे में हमने नीचे बात की है. जिससे आप आसानी से अपने मन में उठ रहे इस सवाल मोबाइल से कैसे पैसे कमायें? के जवाब के बारे में जान सकेंगे।

यह भी परे:

मोबाइल से पैसे कैसे कमायें?

यहाँ हमने आपके साथ कुछ पैसे कमाने वाला Apps के बारे में बताया है. इसके साथ ही मैंने मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया है. आइये विस्तार से अब जानते हैं मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

Mobile से पैसे कमाने के 10+ तरीका

[ 1 ] Swagbucks Mobile Apps से पैसे कमायें

Swagbucks एक ऐसी एप्प है जो रोज कुछ तय activities मसलन Surveys, question answers, playing games, watching videos, daily polls को पूरा करने पे आपको पैसे देती है। आप इन activities को इनके वेबसाइट या “SB ANSWER-surveys that pay” नाम के मोबाइल एप्पलीकेशन पर भी कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा earn किये गए पॉइंट्स को SB कहा जाता है जिसे आप पैसे के रूप में redeem कर सकते हैं और अपने account में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

[ 2 ] Oneoneday Mobile Apps से पैसे कमायें

हांगकांग स्थित Ad-tech स्टार्टअप OneOneDay ने हाल ही में भारत में Oodies ऐप लॉन्च किया है। यह अनूठा ऐप उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद के विज्ञापन देखकर कुछ नकद पुरस्कार अर्जित करने और social cause में इसका कुछ हिस्सा दान करने की अनुमति देता है। यह ऐप्प भारत में Android उपयोगकर्ताओं के लिए राष्ट्रव्यापी उपलब्ध है। यह एक ऐसी ऐप्प है जो उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके प्रदान करता है। इसने उपभोक्ताओं और उनकी पसंदीदा चैरिटी के लिए विज्ञापनों को revenue में बदलने का एक सरल तरीका बनाया है। जब आप भुगतान के लिए तैयार होते हैं, तो आप गिफ्ट कार्ड या रियल कैश के लिए अपने rewards को चुन सकते हैं। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है।

[ 3 ] TaskBucks Mobile Apps से पैसे कमायें

TaskBucks एक Android and iOS आधारित ऐप है जो activities और tasks संपादन के लिए भुगतान करता है। कोई भी अर्जित नकद का उपयोग रिचार्ज करने या उसे पेटीएम में ट्रांसफर करने के लिए कर सकता है। मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करके आप पैसे कमा सकते हैं और साथ ही हर घंटे एक Quiz खेलकर आप ₹50 तक कमा सकते हैं।

[ 4 ] Social media Mobile Applications से पैसे कैसे कमायें

बहुत सारे  लोगों और संगठनों ने खुद को व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है और वे उन सोशल नेटवर्क पर काफी मशहूर बन गए हैं। आप किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से शुरुआत कर सकते हैं, और फिर जब आप या आपका ब्रांड लोकप्रिय हो जाता है तो बाकी अन्य relevant नेटवर्क तक आप अपनी रीच बढ़ा सकते हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्क पर कमाई आप लोकप्रियता और पहुंच हासिल करने के बाद sponsored post के माध्यम से कर सकते हैं। आपको अपने रुचि के अनुसार निर्णय लेने की आवश्यकता होती  है और फिर उत्पादों के अनुसार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए  अपनी प्रोफ़ाइल को sponsored post के साथ अधिक से अधिक लोगों तक कनेक्ट करना शुरू करें।

[ 5 ] Share market में Invest करके तथा Trading करके पैसे कमायें

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ आप पैसों से पैसे बनाते हैं, यहाँ आप अपने पैसे निवेश करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। यह एक ऐसी मार्केट है जो पूर्ण रूप से देश की अर्थव्यवस्था, मुद्रा, RBI की नीतियों तथा कंपनियों के कार्य प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

ये एक ऐसी जगह है जहाँ आपको शुरुआत में काफी दिक्कत हो सकती है और आपको शेयर मार्केट के बेसिक नॉलेज की जरूरत होगी। ये एक लांग टर्म पैसा कमाने की विधि है और कई लोग इसे अपना करियर ऑप्शन भी चुनते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी लेने के लिए कोई एक ऑनलाइन कोर्स कर लें क्योंकि शेयर मार्केट हमेशा ही रिस्क से भरा होता है इसलिए बिना बेसिक जानकारी के इसमें पैसे निवेश करना खतरनाक हो सकता है।

Share Market कोर्स आपको यूट्यूब पर फ्री उपलब्ध है या आप किसी अच्छे ऑनलाइन कोचिंग से भी इन कोर्स को कर सकते हैं। एक बार आपको स्टॉक मार्केट की जानकारी हो जाए तो आप केवल मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

[ 6 ] मोबाइल से Blogging करके पैसे कमायें

अपने ब्लॉग पर पैसे कमाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि अपने ब्लॉग पर यूनिक कंटेंट एवं आर्टिकल डालना, धैर्य रखना ताकि आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आ सके। आप सभी को बता दें कि वैसे तो इंटरनेट पर कई प्रकार के एड मोनेटाइज मिल जाएंगे। परंतु इसके लिए आपको ऐड मोनेटाइज की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए ताकि आप सही ऐड मोनेटाइज वेबसाइट का सहारा ले सके और वह आपको सही समय पर आपके कमाए हुए पैसे दे।

वर्तमान में Affiliate Marketing के द्वारा ब्लॉगिंग में पैसे कमाना बेहद आसान है। इसमें कुछ अधिक करना नहीं होता केवल कुछ लिंक को अपने ब्लॉग पर डालना  होता है अगर कोई भी व्यक्ति इस लिंक को क्लिक करके कुछ भी खरीदा है या फिर किसी प्रकार की सर्विस लेता है तो इससे ब्लॉगिंग वेबसाइट को पैसे दिए जाते हैं। इस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से अच्छे खासे पैसे ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाए जा सकते हैं।

[ 7 ] मोबाइल से YouTube के माध्यम से पैसे कमायें

यूट्यूब की सबसे अच्छी खासियत यह है कि आप शुरुआत के पहले दिन में ही पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब में पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ अच्छी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करना है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर गूगल एड्स से अप्रूवल लेना बेहद ही आसान है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप यूट्यूब पर गूगल एड्स को अपने वीडियो के साथ डालते हैं, तो आप बेहद आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

विज्ञापन के इस दौर में आप जितने ज्यादा लोगों से कनेक्टेड रहेंगे आपकी कमाई के रास्ते उतने ही अधिक खुलते जाएंगे। अगर आप किसी खास चीज में अच्छे हैं तो उससे संबंधित वीडियो आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर अपलोड कर सकते हैं अगर आपके चैनल व विडियो को बहुत सारे लोगों द्वारा पसंद किया जाता है तो आप उन्हीं वीडियो पर विज्ञापन लगाकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल को काफी पॉपुलर बनाना होगा ताकि वह सबके नजर में आ जाए और उसके बाद छोटे यूट्यूबर को अपनी वीडियो को प्रमोट करने के लिए प्रायोजित करें। छोटे यूट्यूबर जब आपको अपनी वीडियोस के लिए प्रायोजित करेंगे तो उसके लिए आपको अच्छी खासी रकम प्रदान करेंगे।

[ 8 ] Mobile से Affiliate marketing करके पैसे कमायें

Affiliate marketing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक पार्टी दूसरी कंपनी के उत्पादों के marketing से कमीशन कमाती है। दूसरे शब्दों में अगर कहें तो आपको दूसरे के product या service link को अपने कॉन्टेक्ट्स में शेयर करना होता  है और यदि कोई आपके शेयर किए हुए लिंक के माध्यम से ऐसे उत्पादों या सेवाओं को खरीदता है, तो आपको एक कमीशन मिलेगा। और ये आप बिल्कुल घर बैठे मोबाइल फ़ोन के माध्यम से कर सकते हैं। किसी अच्छी कंपनी के वेबसाइट को विजिट करके उसमें मार्केटिंग सेक्शन में जाकर आप खुद को इसके लिए एनरोल कर सकते हैं।

जिस प्रकार ब्लॉगिंग में Affiliate Marketing करके आप पैसा कमा सकते हैं उसी प्रकार यूट्यूब में भी आप पैसा कमा सकते हैं, जिसमें Affiliate Marketing की बहुत बड़ी भूमिका होती है। हालांकि अंतर इतना है कि आपको एक अच्छा प्रोडक्ट का निर्णय लेना होगा उस पर एक वीडियो बनानी होगी और उस वीडियो के नीचे प्रोडक्ट के खरीदने की लिंक देनी होगी। अगर कोई व्यक्ति उस वीडियो को देखने के बाद यह प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसके अनुसार मुनाफा दिया जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।