सोशल मीडिया से 2022 में पैसे कैसे कमायें !

सोशल मीडिया से 2022 में पैसे कैसे कमायें !

कुछ लोगों को विश्वास करना मुश्किल हो सकता है लेकिन आप वास्तव में Facebook, Twitter, Instagram, Snapchat जैसी सोशल मीडिया साइट्स से पैसे कमा सकते हैं। कई लोगों ने खुद को दुनिया के सामने रखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है और विभिन्न वे social media platform पर मशहूर हस्तियां बन गए हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें ?, तो सबसे पहले बता दें कि सोशल नेटवर्क पर कुछ लोकप्रियता और पहुंच हासिल करने के बाद, आप sponsored post के माध्यम से कमाई शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने में आपको थोड़ा समय लगेगा। इसके लिए ध्यान रखें कि आपको केवल Likes और followers खरीदने के बजाय वास्तविक प्रशंसकों की आवश्यकता होगी, जो आपसे इंटरैक्ट करें और आपकी पोस्ट share करें। आप अपने रुचि के अनुसार निर्णय लें और फिर प्रशंसकों और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए sponsored post के साथ अपनी प्रोफ़ाइल को अधिक से अधिक लोगों तक कनेक्ट करना शुरू करें। नीचे हमने सोशल मीडिया कमाने का तरीका का जिक्र किया है. यदि आप भी जानना चाहते हैं की सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यह भी परे:

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें?

यदि सोशल मीडिया से पैसे कमाने की बात की जाय तो आपको बता दें की बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जहाँ से आप पैसे कमा सकते हैं. नीचे हमने कुछ विशेष सोशल मीडिया नेटवर्क से पैसे कमाने के तरीके बताये हैं।

जिसे आप निम्नलिखित रूप से देख सकते हैं:–

( 1 ) YouTube से पैसे कमाए

सोशल मीडिया से पैसे कमाने की अगर बात आती है, तो YouTube का नाम उसमें सबसे ऊपर आता है। वैसे तो हम सभी जानते हैं कि YouTube से पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन YouTube se paise kaise kamaye के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले अपना YouTube चैनल बनाएं और उसमें आपके skills और दर्शकों की रुचि के हिसाब से वीडियो अपलोड करें।

YouTube की सबसे अहम बात यह है कि इसमें एक features मौजूद होता है, जिसे हम AdSense कहते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि AdSense क्या होता है? बता दें कि यह google की इकाई है, जो विभिन्न चैनलों पर वीडियो में विज्ञापन देने पर केंद्रित है। विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों को AdSense के माध्यम से विभिन्न मीडिया पर प्रकाशित कर सकते हैं। विज्ञापन प्रकाशक विभिन्न वेबसाइटों पर टेक्स्ट, चित्र और वीडियो प्रदर्शित कर सकते हैं और उन्हें per click payment करना होगा। इसीलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से कनेक्ट करना होगा।

आप हर दिन अपने चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं और आपकी videos को जितनी देर तक देखा जाएगा पैसे आपके उतने ज्यादा बनेंगे। यूट्यूब से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है sponsorship, जिसमें आपको अपने videos में किसी company के किसी product की जानकारी देनी होती है जिससे उस product का promotion होता है और इसके लिए company आपको पैसे आफर करती है।

( 2 ) Facebook से पैसे कमाए

भारत में सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook है, आपको बता दें की आप फेसबुक सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक Facebook Page बनाना होता है और उसे लोगों से कनेक्ट करके उसमें लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाले कांटेंट्स डालकर अपनी पेज की likes और फ़ॉलोअर्स बढ़ानी होती है।

जब आपकी पहुँच Facebook Page के माध्यम से बहुत सारे लोगों तक हो जाती है, तो आप किसी कंपनी से contact करके उसका स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं और उस company के प्रोडक्ट्स का प्रोमोशन अपने पेज के जरिये करके आप अच्छी खासी रकम हासिल कर सकते हैं।

( 3 ) Instagram से पैसे कमाए

Facebook की तरह आप Instagram से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक की तरह ही Instagram पर एक पेज बनाना होता है। अच्छी खासी कमाई के लिए आपको सबसे पहले अपने पेज के followers को बढ़ाने होंगे, जिसके लिए आप को विभिन्न प्रकार के अलग-अलग कंटेंट डालने होंगे।

जब आपके पेज के followers की संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है तो आप किसी कंपनी से उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनसे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। अगर कंपनी आपके पेज को देखते हुए आपको उनके प्रोडक्ट्स शेयर करने की अनुमति देती है तो आप अपने पेज के माध्यम से उस कंपनी और उस प्रोडक्ट की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं। इसके लिए कंपनी आपको अच्छी खासी रकम प्रदान करती है।

( 4 ) Blogging से पैसे कमाए

अगर आपको लिखना पसंद है या आप में लिखने की बेहतर कला है, तो घर बैठे पैसे कमाने के लिए Blogging बहुत कारगर तरीका है। इसके लिए आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना होगा। इसके बाद अपनी रुचि के हिसाब से आप इस पर कोई भी आर्टिकल लिख सकते हैं।

YouTube की तरह आपको इसमें भी ऐडसेंस से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को वेरीफाई करवाना होता है। एक बार ऐडसेंस से वेरीफाई होने के बाद आपके ब्लॉग के लिए विज्ञापन के कोड एडसेंस द्वारा दिए जाते हैं। फिर दिए गए कोड को आपको अपनी वेबसाइट से लिंक करना होता है, जिसके बाद आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन दिखना शुरू हो जाएगा। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा इन वेबसाइट पर आपके द्वारा दिखाए गए विज्ञापन से ही होना है।

( 5 ) Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate marketing कमाई का एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप किसी दूसरे ऑनलाइन बिज़नेस करने वाली कंपनी जैसे कि किसी online coaching, online shopping, online skill development centre इत्यादि के वेबसाइट को visit करके खुद को affiliate marketing के लिए enroll करते हैं।

फिर उस business entity का promotion आप अपने social media pages के माध्यम से करते हैं। प्रोमोशन का तरीका कुछ इस प्रकार होता है, उस कंपनी से जुड़ने के लिए जो एनरॉलमेंट लिंक होता है उसे आप अपने social media pages पर डालकर बाकी लोगों को उसकी जानकारी देते हैं, जितने लोग आपके दिए हुए लिंक से उस company में enroll करेंगे या उस कंपनी के प्रोडक्ट्स को आपके दिए हुए लिंक से खरीदेंगे आपके उतने ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं।

( 6 ) Likesplanet से पैसे कमाए

Likesplanet एक ऐसी वेबसाइट है, जो आपको उनके खुद के product link को social media वेबसाइट जैसे facebook, google, instagram पर शेयर करने की अनुमति देते हैं और likes & comments के हिसाब से आपके points बनते हैं और उन points के आधार पर आपको कंपनी पेमेंट करती है।

सबसे पहले आप Likesplanet पर अपना account बनाएं और उसे अपने social media account से लिंक करें तथा likesplanet पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स की लिंक को सीधा अपने social media pages पर शेयर करें। अगर आपके द्वारा शेयर किए गए products को अच्छी खासी लाइक्स मिलती है तो आप जरूर एक मोटी रकम कमा सकते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पेज या वेबसाइट पर ट्रैफिक यानी कि लोगों की reach अच्छी होनी चाहिए क्योंकि social media के माध्यम से कमाई सिर्फ Advertisements की मदद से ही हो सकती है। कोई भी कंपनी आपको पैसे तभी देगी, जब उसके प्रोडक्ट्स आपके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगे और लोग आपसे influence होकर उस कंपनी के प्रोडक्ट को यूज़ करेंगे।

( 7 ) Twitter से पैसे कमाने के तरीके

ट्विटर हमारे देश में बहुत लोकप्रिय है, विकसित देशों में ज्यादातर लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। ट्विटर से पैसे कमाने के कई तरीके भी हैं। आप Affiliate Marketing करके ट्विटर पर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार कर सकते हैं. जब लोग ट्विटर पर आपके द्वारा लिस्ट किये गए प्रोडक्ट या आपके वेबसाइट को देखेंगे और अगर वे उसमें Interested होंगे तो वे आपसे जरुर संपर्क करेंगे.

( 8 ) LinkedIn से पैसे कमाने के तरीके

लिंक्डइन से सीधे पैसा कमाने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन लिंक्डइन का उपयोग मुख्य रूप से उन्नत या प्राथमिक स्तर के लोगों द्वारा किया जाता है, जिन्हें नौकरी की आवश्यकता होती है या व्यवसाय विकसित करने के लिए लिंक्डइन का उपयोग करते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।