Successful YouTuber कैसे बनें?

Successful YouTuber कैसे बनें?

क्या आप जानते हैं की Youtuber किसे कहते हैं और Youtuber कौन होता है? आज “YouTube” एक बहुत बड़ा विडियो सर्च इंजन बन चुका है। आज जिस किसी के पास भी स्मार्टफोन है, वह YouTube का इस्तेमाल अवश्य करता है। YouTube एक वीडियो आधारित App है जिसका मालिकाना हक Google के पास है।

कई लोग ऐसे हैं जो YouTube को सिर्फ मनोरंजन के लिए देखते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो YouTube को अपने अर्निंग का स्रोत बनाना चाहते हैं। वे इन्टरनेट पर इस विषय में काफी रिसर्च करते है की YouTube पर वीडियो कैसे अपलोड करें?, Youtube से पैसे कैसे कमाएं। आज YouTube किसी के लिए Earning तो किसी के लिए Education तो किसी के एंटरटेनमेंट का स्रोत है। इसलिए आप YouTube पर विडियो अपलोड करके अन्य लोगों की मदद करके इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

जो लोग YouTube पर वीडियो बनाकर डालते हैं या जिन्हे विडियो एडिटिंग या किसी अन्य चीज का शौक होता है और वे अपने Skills को YouTube के माध्यम से अन्य लोगो तक पहुंचाते हैं उन्हें साधारण भाषा में YouTuber कहा जाता है। और उनके द्वारा किया जाने वाला यह काम Youtubing या Vblogging कहलाता है। लेकिन हर कोई YouTube पर Video डालने वाला एक Successful YouTuber नहीं होता। तो ध्यान देने वाली बात यह है कि Successful YouTuber कैसे बने। आज इस पोस्ट में हम विस्तार से बताने वाले हैं कि Successful YouTuber कैसे बनें। आपको सक्सेसफुल युटूबर बनने के लिए किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। या आपको कौन सी गलती करने से बचना चाहिए, इन सब के बारे में हम आज इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

यह भी परे:

YouTube Channel बनाने के लिए कौन सा विषय चुनें?

वैसे तो आप अपने Skills के अनुसार किसी भी विषय पर YouTube Channel बना सकते हैं लेकिन निम्नलिखित विषयों पर आधारित YouTube चैनल वर्तमान में बहुत पैसा कमा रहे हैं।

प्रौद्योगिकी (Technology)

 आज, YouTube पर हर जगह Technology से जुड़े वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तकनीक आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय विषयों में से एक है। इसलिए यदि आप इस बारे में वीडियो बनाते हैं, तो बहुत से लोग आपके वीडियो को देखेंगे और बहुत अधिक Earning होगी। लेकिन इस विषय में थोड़ा Competitive है लेकिन यदि आप मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर प्राप्त होगी। और एक बार सफलता मिलने के बाद आप एक Successful YouTuber बन जायेंगे।

App Review Channel

आजकल एंड्रॉइड ऐप का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। मुझे और आप सभी को मोबाइल पर नए ऐप इंस्टॉल करने में मज़ा आता है। लेकिन, हम सभी ऐप्स के बारे में नहीं जानते हैं और इसलिए इंटरनेट पर लोग नए और दिलचस्प ऐप के बारे में जानने के लिए आते हैं। तो, आप Google Play Store पर जा सकते हैं, सबसे अच्छे ऐप्स के बारे में जान सकते हैं, और उससे जुडी वीडियो बना सकते हैं और अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

Mobile Phone Review

 आज के समय में कई लोग YouTube से पैसा कमा रहे हैं। और यदि आप चाहें, तो आप अपने चैनल पर नई Mobile Review Channel बनाकर मोबाईल के बारे में वीडियो भी बना सकते हैं। जितना बेहतर आप मोबाइल के बारे में बताएंगे, उतने लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे। और इस तरह लोग आपके नए नए वीडियो प्राप्त करने के लिए Channel भी सब्सक्राइब करेंगे क्योंकि नई नई स्मार्टफोन के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत से लोग पसंद करते हैं।

Tutorial Video Channel

आजकल हर कोई अपने चैनल पर कुछ ट्यूटोरियल वीडियो अपलोड करके अपने चैनल को सफल बना रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्यूटोरियल वीडियो इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय हैं और इसलिए लोग YouTube पर विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल खोजते रहते हैं। ट्यूटोरियल वीडियो कुछ भी हो सकता है जो आपको कुछ समझाते हैं। मेरा मतलब है कि कुछ भी कैसे करना है, कैसे बनाना है, किस चीज की शुरुआत कैसे करना है इसके बारे में आप विडियो बनाकर अपने चैनल पर डाल सकते है।

Food Channel

अगर आप नया खाना बनाना पसंद करते हैं, तो आप YouTube पर अपना खुद का फूड रिसीपी वीडियो बनाकर सफलता पा सकते हैं। आप खुद से नए व्यंजन बनाने का वीडियो बनाकर और अपने साथ भोजन बनाने का तरीका दिखा कर अपना फूड वीडियो चैनल चला सकते हैं।

Blogging Tips

आजकल लोग ब्लॉगिंग सीखने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी खोजते हैं। इसलिए, यदि आप ब्लॉगिंग और वर्डप्रेस से संबंधित ट्यूटोरियल वीडियो बना और अपलोड कर सकते हैं, तो वह चैनल बहुत लोकप्रिय होगा।

Online Earning Tips

आजकल हर कोई घर से ऑनलाइन पैसे कमाने के नए तरीके खोज रहा है। तो, आप नवीनतम कमाई युक्तियों और ट्यूटोरियल को वीडियो के माध्यम से इंटरनेट पर साझा कर सकते हैं। इस तरह के वीडियो को लोग काफी पसंद करते हैं।

Gaming Channel

आज गेम खेलना काफी लोग पसंद करते हैं। आज कई लोग स्मार्टफोन ही गेमिंग करने के लिए लेते हैं। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेल सकते हैं, उन्हें रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपने चैनल पर गेमप्ले वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आजकल, इस प्रकार के गेमिंग चैनल बहुत तेज़ी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

उपर मैंने आपको YouTube चैनल बनाने के लिए कुछ विचार दिए हैं जो आजकल बहुत लोकप्रिय हैं और लोगों ने इन चैनलों पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसलिए, आप चाहें तो इन विषयों पर चैनल भी बना सकते हैं।

Successful YouTuber कैसे बनें?

आज किसी भी क्षेत्र में काम करना बहुत मुश्किल हो गया है। आज हर क्षेत्र में काफी कंपटीशन हो गया है। आज किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन ध्यान रहे, किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। बस आपको कुछ तरीके का उपयोग करना है और अपने किए जाने वाले तरीके में थोड़े बदलाव करने हैं।

एक सफल YouTuber का अर्थ है कि आपके YouTube चैनल पर बहुत सारे Subscribers हों। आप अधिक Likes, Comments और Replies प्राप्त करें। आज बहुत सारे YouTuber हैं जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं और वे अपने YouTube चैनल से ऑनलाइन इतना पैसा कमा रहे हैं कि उन्हें कुछ और करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा, ऐसे कई YouTubers हैं जो इतने सफल हैं कि वे अपना YouTube चैनल एक बिजनेस  के रूप में चला रहे हैं। सफल youtuber बनने के लिए जरुरी है आप एक लक्ष्य निर्धारित करके काम करें। एक बार जब आपका YouTube चैनल सफलता की राह पर होता है, तो यह आपको लाखों डॉलर का मालिक बना सकता है।

एक सफल YouTube चैनल बनाने के लिए बस आपके दिमाग के साथ काम करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास काम में सफल होने के लिए रुचि, उत्साह और इच्छा है, तो आप एक सफल और प्रतिभाशाली YouTuber हो सकते हैं। इसके अलावा, मैंने अपने पिछले पोस्ट में यूट्यूब चैनल पर अधिक Views तथा Subscribers प्राप्त करने के बारे में बताया है।

  1. लोकप्रिय और काम के विषयों के बारे में वीडियो बनाएं।
  2. रोचक और ज्ञानवर्धक वीडियो बनाएं।
  3. YouTube के SEO पर ध्यान दें।
  4. गुणवत्ता और रचनात्मक वीडियो बनाएं।
  5. लगातार बने रहें – नियमित रूप से वीडियो अपलोड करे।

Youtuber बनने के लिए जरूरी चीजें

एक YouTuber बनने के लिए आपके पास सिर्फ एक Youtube Channel होना पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा आपके पास कुछ विशेष Skills तथा थोडा Knowledge की आवश्यकता होती है। यहाँ एक ऐसे स्किल की आवश्यकता होती है जिसे आप अन्य लोगों के सामने दिखा सकें और इसका साथ Knowledge होनी चाहिए जिससे आप Video को एडिट कर सकें। हालांकि आप कुछ पैसे देकर किसी विडियो एडिटर को Hire भी कर सकते हैं। यदि आप कुछ दिनों की संयम के साथ मन लगाकर काम करते हैं तो आप एक दिन जरुर एक सफल YouTuber बनेंगे।

YouTube पर सफलता प्राप्त करने के लिए आपके पास आपका खुद का बने हुआ Unique कंटेंट होना चाहिए. क्योंकि कोई भी User आपसे नयी और Interesting कंटेंट की उम्मीद करता है। जबतक कंटेंट में दम नहीं होगा आपके चैनल की Ranking Stable नही रह सकती। और एक क्वालिटी वीडियो बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जो निम्नलिखित है।

  • [ 1 ] Mike:- Youtube Video बनाने के लिए माइक बहुत जरूरी है यदि आप बिना माइक के यूट्यूब वीडियो बनाएंगे तो आपकी ऑडियो सही तरीके से रिकॉर्ड नहीं होगी। YouTube Video के लिए आपको एक शांत वातावरण में जाकर अच्छे माइक का इस्तेमाल करके ऑडियो रिकॉर्ड करना होगा। आपके लिए यह बहुत जरूरी है की आप जो यूजर को समझाएं, वह अच्छी तरह से दिखाई और सुनाई दे, और यदि आपका आवाज क्लियर नहीं होगा तो आपके Viewer को परेशानी होगी।
  • [ 2 ] Camera:- YouTube Video बनाने के लिए एक बेहतरीन Camera होना बहुत ज्यादा जरूरी है। आजकल लोग सोचते हैं की Mobile से ही वीडियो रिकॉर्ड करके YouTube पर डाल दें, लेकिन इससे बेहतर होगा यदि आप अलग से एक अच्छा कैमरा खरीद लें। हालांकि आजकल मोबाइल में भी बेहतरीन कैमरा मिल रहा है, आप चाहें तो इसके लिए मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • [ 3 ] Video Editing Software:- आप विडियो रिकॉर्ड कर तो लेंगे उसे Professional Look देने के लिए विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। वीडियो के बीच के कुछ पार्ट को हटाने के लिए अथवा वीडियो में Animation ऐड करने के लिए Video Editing Software बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। इन्टरनेट पर आपको PC तथा मोबाइल के लिए बहुत से Video Editing Software मिल जायेंगे। PC के बेहतर Video Editing Software में से Kinemaster और Filmora काफ़ी लोकप्रिय है।
  • [ 4 ] Patience:- किसी भी कार्य को करने के लिए Patience की आवश्यकता होती है और खासकर किसी भी ऑनलाइन बिजनेस में। क्योंकि कोई भी खुद का बिजनेस ऐसा नही होता है जिसमें स्टार्ट करते ही earning शुरू हो जाय।

कई YouTuber होते हैं जो 1 से 2 विडियो डालने पर Views नहीं आने पर निराश हो जाते हैं और विडियो डालना बंद कर देते हैं। तो निराश न हों, एक न एक दिन आपकी वीडियो रैंक जरूर होगी। आप मेहनत करना न छोड़ें। क्योंकि YouTube पर रोजाना लाखों की संख्या में विडियो अपलोड होते हैं, ऐसे में आपके विडियो को रैंक होने में थोड़ा तो समय लगेगा।

  • [ 5 ] Mobile/ Laptop:- YouTube पर वीडियो अपलोड करने और वीडियो एडिट करने के लिए मोबाइल या लैपटॉप होना जरूरी है। आप मोबाइल से भी वीडियो रिकॉर्डिंग या एडिट कर सकते हैं, लेकिन मैं आपको Laptop या डेस्कटॉप का उपयोग करने का सलाह दूंगा यदि आप लंबे समय तक YouTuber रहना चाहते हैं या एक Professional YouTuber बनना चाहते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।