Youtube से पैसे कैसे कमाएँ

Youtube से पैसे कैसे कमाएँ

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Youtube से पैसे कैसे कमाएँ तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि इस लेख में हम Youtube se paise kamane ke tarike के बारे में ही चर्चा करने वाले हैं।

जैसा की आप यह तो जानते ही है कि जब से Internet की क्रांति देश में आई है तब से कई लोग Digital Platform से पैसे कमाने में बारे में सोचने लगे हैं। आप भी उन्ही में से एक है। तो सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि Youtube से पैसे कैसे कमाएँ के कई तरीके हैं, और आप बिलकुल Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए जरूरी है सही जानकारी की और लगातार कोशिश की। जानकारी देने वाला काम तो हम कर रहे हैं लेकिन इसके बाद कोशिश करने का जिम्मा आपके ऊपर है।

यहाँ आपको Youtube ki jankari के साथ ही Youtube से पैसा कमाने के तरीके भी बताए जायेंगे। तो चलिए देर न करते हुए शुरू करते हैं।

यह भी परे:

Youtube से पैसे कैसे कमाएँ 2022

जब Online Kamai करने की बात आती है तो लोगो के दिमाग Blogging और Youtube ये दोनों ही Idea आते हैं।

यदि Youtube से पैसा कमाने की बात करें तो यह कभी कभी Blogging पर भारी पड़ जाता है क्योंकि लोगो को आज पढ़ने से ज्यादा देखना अच्छा लगता है।

यदि आप किसी परेशानी का समाधान खोजते है तो सबसे पहले Youtube पर ही जाते हैं क्योंकि यहाँ आप देख भी सकते है, जबकि Blogging में सिर्फ पढ़ सकते हैं।

Online Kamai karne का सबसे बेहतर विकल्प है Youtube

यदि आपके मन में किसी भी तरह की शंका है कि Youtube से पैसे कमा पाएंगे या नही तो वह छोड़ दीजिए क्योंकि आज की तारीख में youtube सबसे अच्छा तरीका Online paise kamane का।

इसके कुछ कारण हम आपको बता रहे हैं।

किसी Investment की जरूरत नही है

Youtube की सबसे अच्छी बात है कि यहाँ आपको किसी भी तरह का Investment नही करना पड़ेगा। यानी कि यदि आप अपना Channel सिर्फ शौकिया तौर पर भी शुरू करते हैं तो वह भी सफल हो सकता है यदि लोगो को आपका Content पसंद आ रहा है तो।

इसमे न तो Blogging की तरह Domain लेने की जरूरत है और न ही Hosting. आपको Youtube में जाकर बस Channel बनाना है और आपका काम पूरा हो गया।

 Adsense Approval जल्दी मिल जाता है

Youtube हो या Blogging, दोनों ही जगह पैसे कमाने का मुख्य जरिया Google Adsense ही होता है लेकिन यदि बात करें कि किस Platform के लिए Adsense का Approval लेना आसान है तो निसंदेह इसमे Youtube आगे हैं।

जहाँ Blogging के लिए Adsense के लिए 5-6 माह का इंतजार करना पड़ जाता है वही Youtube में इतना लंबा इंतजार नही करना पड़ता।

  Youtube की है बड़ी Audience

Youtube में न तो Keyword Research करने की जरूरत है न ही SEO आदि। यदि आपका Content अच्छा है तो पहले ही दिन से हजारों लोग आपके Channel में आ सकते हैं। जबकि Blogging में ऐसा कुछ नही होता। आप कितना भी अच्छा लिखते हो लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम पाने में 1 साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

यदि आप Popular हो गए तो फिर किसी चीज़ की चिंता करने की जरूरत है ही नही क्योंकि लोग खुद ही आपके Channel को Search करके Video देखने आएंगे।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके   

Basic जानकारी जानने के बाद अब आते मुख्य मुद्दे पर की Youtube से पैसे कैसे कमाएँ। आज आपको हम 6 इस तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन यह ध्यान रखें कि देखने मे बहुत आसान लगने वाला Youtube इतना भी आसान नही है। जब तक आप यहाँ पूरे समर्पण भाव से और सही जानकारी के साथ काम नही करेंगे तब तक सफल होना थोड़ा मुश्किल है।।

तो चलिए जानते हैं वो कौन से तरीके हैं जिनके जरिए आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense के द्वारा

आप अपने Channel को Adsense के जरिए पैसे कमाने लायक बना सकते हैं।। यदि आप Adsense के बारे में नही जानते तो आपको बता दें कि यह Google ले द्वारा Adsense को बनाया गया है।

इसके जरिए Youtube Creators के Channel में video Ads दिखाई देते हैं। Youtube Channel के लिए Adsense का approval लेना बहुत ही आसान है।

सबसे पहले एक Channel बनाइए। इसके बाद आपके channel में video डालिए। उन्हें सोशल मीडिया में अधिक से अधिक Share करिए, View आ जायेंगे।

जब आपके channel पर 1000 Subscriber हो जाए और प्रतिदिन 1000 View आ रहे हो तब आपको इसे Monitize करने के लिए आवेदन करना है। आपका आवेदन कुछ ही घंटों में Approved हो जाएगा और फिर अपने Ads लगा सकेंगे।

Sponsored Video के जरिए

Youtube से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Sponsored Video करके। Sponsored Video का मतलब है आप किसी Company का Product का अपने Channel से प्रचार करें। यह भी कमाई का एक बहुत अच्छा जरिया है।

जब आपका Channel एक अच्छे स्तर पर पहुँच जाएगा, काफी Views आने लगेंगे तो जिन्हें अपने Product का प्रचार करवाना है वो खुद ही आपसे संपर्क करेंगे।

आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कई बड़े बड़े Youtuber एक Sponsored Video के $100 तक Charge करते हैं तो आप समझ सकते हैं कि इसमे कितना Potential है।

लेकिन Sponsored Video आप तभी कर पायेंगे जब आपका Channel लोगो के द्वारा खूब पसंद किया जाने लगा हो। इसके लिए जरूरी है की आप लगातार इसमे काम करते रहें।

Affiliate Marketing के जरिए

Affiliate Marketing के जरिए आप काफी पैसा कमा सकते हैं। कुछ Youtubers की Income का Primary Source ही Affiliate Marketing है।

जब आप किसी Product को बेचने में किसी Company की मदद करते हैं तो यह Affiliate Marketing कहलाती है। यदि आपके जरिए कोई भी उस Product को खरीदता है तो वह Company अपने Profit का कुछ प्रतिशत आपको भी देगी।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी Product के बारे में एक Review Video बनाना है। Product के बारे में अच्छे से जानकारी देनी है और फिर उस Product की Purchase Link अपने Video के Discription में दे देना है।

इसके बाद जितने ज्यादा लोग उस लिंक के जरिए Product खरीदेंगे, उतना ही ज्यादा Commision आपको मिलेगा।

अपने Product बेचकर

यदि आपका कोई Business है तो उसकी Marketing Youtube के जरिए कर सकते हैं और Product को Sell करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपका पहले से ही कोई Business है तो यह काम बहुत आसान हो जाएगा, पर यदि नही है तो भी इस बारे में सोच सकते हैं क्योंकि इसके फायदे बहुत ज्यादा है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।