घर बैठे 2022 में Internet से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

घर बैठे 2022 में Internet से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

क्या आपने कभी सोचा है कि आप घर बैठे Internet से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं? जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है तो लोगों को विश्वास ही नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें की बहुत से ऐसे तरीके हैं जिससे आप घर बैठे Internet से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आपको बताते चलें की हर दिन समय पर घर से निकले बिना आप Internet से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और आपको घर के अन्य काम करने के लिए भी समय मिल जाएगा। आज इस आर्टिकल में आप Internet से ऑनलाइन पैसे कमाने के 14 तरीके के बारे में पढ़ेगे। यदि आप यह भी जानना चाहते हैं की बिना पूंजी के इंटरनेट पर पैसा कैसे कमाएं तो इस पोस्ट को पढ़ते रहें।

ज्ञान की कमी के कारण समुदाय में बहुत से लोग मानते हैं कि Internet से पैसा कमाना आलसी लोगों का काम है, लेकिन हमारी राय इस समूह के बिल्कुल विपरीत है, और हम मानते हैं कि स्मार्ट लोग अधिक सफल होते हैं इस क्षेत्र में। शायद यही ग़लतफ़हमी कई लोगों को बीच रास्ते में ही थक कर सफलता की राह छोड़ देगी। 

यदि आप जानना चाहते हैं की बिना पूंजी के Internet पर पैसा कैसे कमायें तो आपको बता दें की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए पर्याप्त विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है और व्यक्ति को लगातार डिजिटल दुनिया से जुड़ा रहना चाहिए।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने इस पोस्ट में यह बताने का निर्णय लिया की Internet से पैसे कैसे कमाएं तो चलिए शुरू करते हैं।

यह भी परे:

घर बैठे Internet से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले, आइए ऑनलाइन पैसा कमाने की परिभाषा को जानते हैं। इंटरनेट से पैसा कमाना या इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाना कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक सवाल है और हम सभी को सबसे आसान तरीके से अपने लिए एक निश्चित मासिक Income पसंद है।

Internet se Paise Kamane ke liye आपको खुद को Motivated रखना होगा। अधिकांश उपयोगकर्ताओं को हतोत्साहित करने वाली बात यह है कि इस क्षेत्र में Competition बहुत अधिक है और इसमें काम करने के लिए पर्याप्त धैर्य होना चाहिए।

तो Internet से पैसा कमाने का मतलब है, समय के साथ विशेषज्ञता और ज्ञान प्राप्त करना। और उन्हें साइबर स्पेस में लागू करना। यदि आपके पास इस क्षेत्र में काम करने के लिए पर्याप्त लगन और क्षमता है, तो हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप सफल होंगे, बस समय निकालें! यहाँ पर Internet से घर बैठे पैसे कमाने के 14 आसान तरीके दिए गए हैं। ये सभी तरीके आपको जरुर जानना चाहिए यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए उत्सुक हैं।

1: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो मैं सबसे पहले ब्लॉगिंग रिकमेंड करूंगा। क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बाकी की तुलना में आसान है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहली बात, आपके पास लिखने की कला होनी चाहिए। दूसरी की किसी एक फील्ड में माहिर होना चाहिए। ताकि इस क्षेत्र में कोई दूसरा आपको टक्कर ना दे सके।

बहुत सारे लोग इंटरनेट पर एक बार आते हैं और कहीं पर पढ़ लिया कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना आसान है। और फट से ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते हैं। और कुछ दिन बाद कहते हैं भाई Earning नहीं हो रही है। तो पहले मेरी बात अच्छी तरीके से सुनो फिर ब्लॉगिंग से पैसे कमा लीयो।

सबसे पहले अपने आप को जज कर लें कि आप किस फील्ड में एक अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं। ताकि कल को आपके यूजर्स कोई सवाल पूछे तो उसका जवाब दे सके। मान लीजिए आपको रेसिपी में इंटरेस्ट है। और उसके बारे में कुछ भी बता सकते हैं। लेकिन आपने शुरू कर दी टेक्नोलॉजी से संबंधित ब्लॉगिंग तो, वहीं रह जाओगे जहां से शुरुआत की थी।

2: अपने Skill के दम पर पैसे कैसे कमाए?

अगर आप में टेक्नोलॉजी से संबंधित हुनर है, तो आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट बेस्ट स्किल जैसे SEO, SMO, Logo designing, वेब डिजाइनिंग इत्यादि में आप एक्सपोर्ट हैं तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि आजकल ऑनलाइन बिजनेस के बढ़ने के कारण बहुत सारे बिजनेसमैन टेक्निकल आदमी को खोजते रहते हैं। ताकि वे अपना बिजनेस ऑनलाइन कर सकें। अगर आप भी ऊपर बताए गए किसी भी टेक्निकल चीज में माहिर हैं, तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ये सारे काम आपको Fiverr जैसी पॉपुलर वेबसाइट पर मिल जाएगी।

3: Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो यह सुविधा Fivere जैसी वेबसाइट पर मिल जाएगी। अगर आप में Content writing, SEO, Web design इत्यादि आता है। तो आप Fiverr पर रजिस्टर करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

यहां आपको किसी भी काम के कम से कम $5 दिए जाते हैं। जिनमें से 20% इस वेबसाइट के द्वारा रख लिया जाता है। इसमें रजिस्टर करना आसान है। इसमें अगर आपके किसी भी चीज को कोई खरीदना है तो उसे एक Gig कहा जाता है। आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। तो फाइबर जैसी वेबसाइट पर जल्द से जल्द रजिस्टर करें।

4: YouTube से पैसे कैसे कमाए?

आजकल हर कोई यूट्यूब का उपयोग करता है। मैं आपको बताना चाहूंगा कि, पूरे वर्ल्ड का तीसरा सबसे पॉपुलर वेबसाइट Youtube है। जरा सोचिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यूट्यूब बेहतर जरिया हो सकता है या नहीं।

बिल्कुल यूट्यूब से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जिस तरह से ब्लॉगिंग में आप किसी भी कंटेंट को लिखकर लोगों के सामने रीप्रेजेंट करते हैं। उसी प्रकार से यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से आप लोगों को अपनी ज्ञान और बुद्धि का प्रेजेंटेशन करते हैं।

Internet, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, रेसिपी इत्यादि जिस क्षेत्र में आप माहिर हैं। उस चीज का वीडियो बनाकर YouTube पर डाल सकते हैं। और यूट्यूब के Views के अनुसार आपको कमाई होती है। जिस प्रकार से कंटेंट लिखने को Blogging कहते हैं। उसी प्रकार से यूट्यूब पर वीडियो डालने को Vlogging कहते हैं।

बहुत सारे लोगों में क्वालिटी तो होती है, लेकिन प्रेजेंटेशन की कला के कमी के कारण लोग यूट्यूब पर अच्छा नहीं कर पाते हैं। इसलिए आप Sure हो जाएं। की आप में प्रेजेंटेशन की कला है और किसी भी टॉपिक को आप अच्छे से लोगों के सामने प्रेजेंट कर सकते हैं।

5: ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कैसे कमाए?

जब से इंडिया में कोरोना वायरस का आगमन हुआ है लोगों की पढ़ाई अक्सर ऑनलाइन ही हो जाती है। या बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो शहर जाकर नहीं पढ़ पाते हैं। वैसे लोग ऑनलाइन ट्यूशन लेकर पढ़ना पसंद करते हैं।

अगर आपके अंदर किसी भी सब्जेक्ट को डील करने की क्षमता है। तो आप अपना ऑनलाइन कोर्स बनाकर उसे सेल कर सकते हैं। इस प्रकार से आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं।

आप किसी भी कोर्स का वीडियो बहुत सारी ऐसी पॉपुलर वेबसाइट है। जहां आप उसे अपलोड कर सकते हैं। जैसे ही कोई आप ही कोर्स को खरीदना है, तो वेबसाइट अपना कमीशन रख कर बाकी पैसा आपको दे देती है। udemy इनमें से एक बेहतर प्लेटफार्म है, जहां आप अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

6: ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कैसे कमाए?

आपके घर या आसपास में ऐसी बहुत सारी चीजें होंगी। जो आपके किसी काम की नहीं है। आपके यहां वह सामान बेकार पड़ा हुआ है। क्या आपने कभी सोचा कि जो मेरे काम का नहीं है शायद वह किसी के काम आ जाए। 

इसी सोच के साथ OLX, eBay, quikr आदि ऐसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाई गई है। जहां आपके घर की बेकार पड़ी वस्तुओं को यहां रजिस्टर  कर सकते हैं और जिसे भी उस वस्तु की आवश्यकता होगी वह आपसे कांटेक्ट करेंगे।

ये वस्तुएं कुछ भी हो सकती है। जैसे Cell phone, Books, electronic appliances या छोटी से छोटी चीज भी अगर आपके किसी काम की नहीं है। तो यहां पर आप उसे सेल कर सकते हैं।

लेकिन आपके अंदर सामान भेजने की थोड़ी सी मार्केटिंग स्किल होना चाहिए। ताकि लोग आपकी प्रोडक्ट की तरफ से Attract हो सके। इसके लिए आप चाहे तो Internet पर ऐसे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चाहे वह प्राइस से संबंधित हो या अपने प्रोडक्ट की ब्रांड वैल्यू से।

7: मोबाइल Apps से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो निश्चित रूप से आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर ना सही, लेकिन एक स्मार्टफोन निश्चित रूप से होगा। तभी आपने इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोचा। शायद आप खोज रहे होंगे मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप कौन कौन सा है?

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन मैं इस आर्टिकल में ज्यादा चर्चा नहीं करूंगा। अगर अगर आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं, तो Fiverr जैसी वेबसाइट पर रजिस्टर करके कंटेंट राइटिंग का काम करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

8: Online Paid Surveys से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन पैड सर्वे ही है। लेकिन यहां आपके साथ फ्रॉड होने की भी संभावना बहुत ज्यादा होती है। क्योंकि बहुत सारी फ्रॉड कंपनियां आप से सर्वे तो करवा लेगी लेकिन पेमेंट नहीं करेगी।

इसलिए आप रेपुटेड कंपनी का ही सर्वे करें और रजिस्टर करें। किसी भी कंपनी के साथ रजिस्टर करने से पहले उसके टर्म्स ऑफ कंडीशन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। ताकि बाद में किसी भी प्रकार का फ्रॉड आपके साथ ना हो। वैसे मैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिस्ट में सबसे अंतिम में इसको रखना चाहूंगा।

क्योंकि इस कमाई से आपके जेब भरने वाले नहीं हैं! हां जेब खर्च निकल सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें अपने अंदर किसी स्किल को डिवेलप करने का! ताकि ऑनलाइन पैसे कमाना आपके लिए आसान हो जाए। लोगों को आपकी जरूरत हो! इस हिसाब से अपने आप को डिवेलप करें।

9: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं?

2012 में, Instagram को Facebook द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था, और Facebook के कई मार्केटिंग और विज्ञापन कार्यक्रमों को ऐप में स्थानांतरित कर दिया गया था। लेकिन यूजर्स इस टूल का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। 

कलाकार, प्रसिद्ध एथलीट, सॉकर खिलाड़ी और अद्वितीय क्षमता वाले लोग जैसे Comedy या असाधारण काम Instagram App में वीडियो, फोटो, लाइव या लाइव प्रसारण और कहानियां पोस्ट कर सकते हैं। जिससे अधिक Followers को आकर्षित किया जा सकता है। इन पृष्ठों के जितने अधिक Followers होंगे, विचाराधीन पृष्ठ की सहभागिता दर उतनी ही अधिक होगी। 

जितने अधिक लोगों के साथ यह सहभागिता करेगा। यह पृष्ठ को विज्ञापन के लिए बहुत उपयुक्त बनाता है और पैसे कमाने के तरीके के रूप में विज्ञापन का उपयोग करता है। यहां तक ​​कि इन पृष्ठों के स्वामी भी इन पृष्ठों पर विभिन्न उत्पाद डाल सकते हैं और उन्हें उत्पाद के रूप में बेच सकते हैं। 

Instagram से पैसे कमाने के लिए, आपको केवल एक पेज बनाना होगा और Instagram पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ना होगा। आपके पेज के फॉलोअर्स की संख्या और इंटरेक्शन दर जितनी अधिक होगी, आपके पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इस तरह से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। हमेशा कोशिश करें अपने followers को यूनिक कंटेंट दिखाने का आप instagram से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें।

10: टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं?

टेलीग्राम एक अन्य सोशल नेटवर्क और एप्लिकेशन है जिसे स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है। जिसका उपयोग आप अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने के लिए कर सकते हैं।

टेलीग्राम के माध्यम से संचार बहुत सरल है और आप टेलीग्राम चैनलों और टेलीग्राम समूहों जैसे उपकरणों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। चूंकि टेलीग्राम में उपयोगकर्ताओं के संचार के तरीके अलग-अलग होते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।