2022 में Blogging के लिए कौन सा Niche सबसे अच्छा है?

2022 में Blogging के लिए कौन सा Niche सबसे अच्छा है?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको 7 best blogging niches in Hindi 2022 के बारे में बताने वाले है। क्या दोस्तों आप भी ब्लॉग्गिंग करना और सीखना चाहते हो लेकिन क्या आपको भी ब्लॉग के लिए टॉपिक ढूंढ़ने में कठिनाईया हो रही है तो आज का यह आर्टिकल खास आपके लिए है।

दोस्तों जब भी किसी के मन में ब्लॉग्गिंग शुरू करने का ख्याल आता है तो वो यही सोचने लगता है की मैं कोनसा ब्लॉग बनाऊ जिससे मेरी बहुत ज्यादा एअर्निंग हो ?उसके लिए मुझे क्या सब्जेक्ट या टॉपिक लेना चाहिए? क्योकि मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था। दोस्तों यदि आप भी ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल होना चाहते हो तो उसके लिए आपको सही Niche का चुनाव करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

जी हाँ, क्योकि कई सारे लोग जल्दी एअर्निंग के चक्कर में किसी दूसरे का niche कॉपी कर लेते है और फिर मेहनत करने के बावजूद भी उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है।आपको बता दें ब्लॉग्गिंग में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार टॉपिक का चयन करना चाहिए। एक ऐसा टॉपिक जिसपर आप कितना भी काम करले लेकिन तब भी आपकी एनर्जी ख़त्म नहीं होनी चाहिए।

अगर आप दुसरो का देखकर टॉपिक लेते हो तो उससे आप कम से कम 10 से 20 ही ब्लॉग लिख पाओगे उसके बाद आपको कोनसा कीवर्ड ढूंढ़े,टाइटल क्या रखे ऐसे विचार आने लगेंगे जिसके थोड़े दिनों बाद आपको उसके ऊपर काम करने का मन नहीं करेगा।

इसलिए आज हम आपके लिए Blogging के कुछ ऐसे Idea लेकर आए है। जिनपर काम कर के आप 100 % सक्सेस्फुल होंगे साथ ही आपकी एअर्निंग भी अच्छी होगी। तो आईये दोस्तों जानते है 7 best Hindi blogging niches in 2022. इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाये।

यह भी परे:

7 best Hindi blogging niches in 2022 in Hindi

दोस्तों अब हम आपको जिन 7 Hindi Niche के बारेमें बताने जा रहे है इनमेंसे कुछ Niche पर कॉम्पीटीशन बहुत ज्यादा है तो कुछ niche पर बहुत कम। लेकिन में दावे के साथ कह सकता हूँ की यदि आप इन पर मेहनत करते है तो एक महीने में 500$ से ज्यादा एअर्निंग कर पाओगे।बस आपको एक बार यह सोचना है की इनमेसे आपको किस टॉपिक में ज्यादा इंटरेस्ट है उसी का चयन करे।

सही ब्लॉग को चुनने से पहले आपको एक बात जरूर जान लेनी चाहिए की उस टॉपिक का कॉम्पीटीशन बहुत ही कम होना चाहिए और ट्रैफिक या Volume हाई हो। तो चलिए जानते है Best Hindi Blogging Niche के बारे में।

Sarkari Naukri

दोस्तों अगर मुझसे पूछा जाए की हिंदी के लिए सबसे अच्छा Niche कोनसा है तो मैं कहूंगा सरकारी नौकरी। जी हाँ क्योकि यह एक ऐसा niche है जिसमे आपको ना तो ज्यादा SEO करने की जरूरत है और नाही कंटेंट लिखने की।आपको बता दूँ इस Niche पर इंडिया में जितने ज्यादा Searches होते है उतने बाकि किसी Niche पर नहीं होते।

कंटेंट लिखने की जरूरत नहीं इसका मतलब ये नहीं की आपको कुछ भी नहीं करना और आपका कंटेंट Automatic पब्लिश होगा। तो इसमें आपको सिर्फ दूसरे कंटेंट को एडिट करके पोस्ट करना होता है।

दोस्तों आपमें से बहुत सारे लोगो ने गवर्मेंट जॉब्स के लिए अप्लाई किया होगा। तो शायद आप इन तीन वेबसाइट के बारे में तो जानते ही होंगे।sarkariresult.com , fresherslive.com और freejobalert.com इसके आलावा 100 से भी ज्यादा और ऐसी वेबसाइट है जो गवर्मेंट जॉब्स पब्लिश करती है।आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते की इन साइट पर कितना ट्राफिक रहता है और इनकी इनकम कितनी होती होगी।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की monthly इनके ऊपर 1 करोड़ से ज्यादा ट्रफिक होती है और इनकी इनकम की बात करे तो ये लाखो रुपए कमाते है वो भी सिर्फ एक ब्लॉग से। आप भी ये niche ले सकते हो आपको सिर्फ दिन में 20 से 25 पोस्ट पब्लिश करने होते है और थोड़ा बहुत Off Page SEO तब भी आप महीने के 20000 से ज्यादा कमाओगे।

[ 1 ] PNR Status

चलिए दोस्तों अब बात करते है PNR स्टेटस के बारेमें। सिर्फ  इंडिया में ही डेली दो करोड़ से ज्यादा ट्रैन चलती है और कई लोग ट्रैन में सफर करने के लिए अपनी एडवांस बुकिंग करके रखते है।पर कभी कभी टिकट कन्फर्म न होने पर लोग रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाकर PNR स्टेटस चेक करते है। आपको बता दूँ सिर्फ एक महीने में ही मिलियन लोग इस साइट पर आते है।

इसी Idea को चुराके ऐसे बहुत सारी वेबसाइट ने अपने वेबसाइट पर ये टूल लगाया है जिससे लोग उनकी साइट पर आकर PNR स्टेटस चेक कर सके। इसकी वजह से उनकी साइट पर मिलियन में ट्रैफिक आती है और एअर्निंग की तो पूछो ही मत। इस Niche पर यदि आप काम करना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास डोमेन में PNR कीवर्ड होना आवश्यक है जैसे PNR Enquiry , My PNR Status ऐसा कुछ भी ले सकते हो।

इस PNR Tool को बनाने के लिए आप फाइवर या फ्रीलांसर से किसी वेब डेवलपर को हायर कर सकते हो। बादमे सिर्फ 2 या 3 ब्लॉग पोस्ट पब्लिश,ON-OFF page SEO  करके आप लाखो कमा सकते है।

[ 2 ] Biography

दोस्तों आज के समय में लोगो को मोटिवेशन,बायोग्राफी पढ़ने या देखने को बहुत अच्छा लगता है और इसीलिए आपने शायद देखा होगा की किस तरह यूट्यूब पर बायोग्राफी वाले चैनल दिन प्रति दिन ग्रो कर रहे है। आपको बता दूँ लोग सिर्फ वीडियो देखना नहीं बल्कि पढ़ना भी पसंद करते है और इसीलिए इस Niche के ऊपर लाखो में ट्रैफिक है साथ ही इनमे कॉम्पीटीशन भी काफी कम है। इसलिए दोस्तों आप अपने ब्लॉग के लिए बायोग्राफी का Niche भी चुन सकते हो।

 [ 3 ] MP 3 और Movie Downloading Site

दोस्तों ये Niche थोड़ा हट के है। इसमें नाही आपको कुछ ज्यादा SEO करने की जरूरत है और नाही कंटेंट लिखने की। लेकिन ट्रैफिक आपकी सोच से परे है। जी हाँ दोस्तों ऐसे साइट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ऐसा डोमेन चुनना है जिसमे Mp 3 कीवर्ड हो।

हालाकि इन साइट पर ऐडसेंस Allow नहीं है लेकिन आप Adsense से alternative और भी कुछ सोर्स है जिनसे आप इनकम कर सकते हो। Freemp3download.com, musicdownloader.com जैसे कुछ और भी ब्लॉग है जो बाकि सोर्स से लाखो कमा रहे है।

[ 4 ] Wishes And Greetings

दोस्तों कोई भी फेस्टिवल हो या इवेंट,ख़ुशी का अवसर हो या दुःख का लेकिन लोग ऐसे मौको पर अपने फीलिंग लोगो के साथ शेयर करने के लिए लाखो लोग विशे मैसेज गूगल में जाकर सर्च करते है जैसे वैलेंटाइन Day Wishes या ग्रीटिंग,बर्थडे विश मैसेज आदि. आपको बता दे ऐसे काफी सारी वेबसाइट है जो बस ये विश मेसेजस को  दूसरी साइट से कॉपी करके थोड़ा ऊपर निचे करके डाल देती है। तब भी उन्हें एडसेंसे भी मिलता है और उनकी अच्छी एअर्निंग भी होजाती है वो भी बिना किसी SEO के जैसे Textmessages.com.यह एक ऐसे Wishes की साइट है जिसपर प्रति माह लाखो यूजर विजिट करते है।

[ 5 ] Coupons And Deals

दोस्तों आपको paytm से रिचार्ज करना है या बुक माय शो से टिकट बुक करना है,myntra से कपडे खरीदना हो या ऑनलाइन कोई भी खरीददारी करनी हो तो आप पहले  डिस्काउंट देखते हो और डिस्काउंट के लिए कूपन्स या डील की  जरूरत होती है। यदि आप किसी भी साइट का कूपन्स या डील गूगल पे सर्च करोगे तो आपको हजारो वेबसाइट मिलेगी जो ये डिस्काउंट वाले कूपन्स प्रोवाइड करती हो जैसे Desidime.com,coupondunia या couponraja.com आदि।

इन साइट के ऊपर 2 मिलियन से ज्यादा का ट्रैफिक होता है। अगर आप इनपे काम करना चाहते हो तो आपको थोड़ा SEO पर  ज्यादा फोकस करना होगा। आपको बाकि साइट से पहले अपनी साइट के ऊपर कूपन डालने होंगे। दिन में कम से कम 100 से ज्यादा कूपन शेयर करना जरूरी है। और डोमेन लेते समय यदि डोमेन में कूपन या उससे रिलेटेड कीवर्ड आजाये तो फिर आपकी साइट जल्दी रैंक होगी।

[ 6 ] Event Blogging

चलिए दोस्तों अब सातवे सबसे अच्छे niche के बारे मे बात करते है जिसमे आप बहुत कम समय में तीन से चार महीने की एर्निंग कर पाओगे। जी हाँ दोस्तों जैसा की आप जानते ही हो की हमारे देश में शेकडो इवेंट्स सेलिब्रेट होते है। जैसे मनलीजिये अब दिवाली आरही है तो आप दिवाली पर ब्लॉग बना सकते हो उसमे दिवाली विशेस या दिवाली के बारेमे जानकारी बता सकते हो।

अगर वैलेंटाइन है तो आप उसपर बना सकते हो ब्लॉग या आप चाहे तो इंडिपेंडेंस डे के ऊपर बना सकते हो। आपको यह जानकर हैरानी होगी की इवेंट ब्लॉग्गिंग में सिर्फ 7 से 8 दिन में चार से ज्यादा महीनो की एअर्निंग हो जाती है और इसलिए कई ब्लॉगर कोई भी फेस्टिवल आते ही उसके ऊपर ब्लॉग बनाना शुरू कर देते है। तो दोस्तों मेरे ख्याल से आपको भी इवेंट ब्लॉग्गिंग जरूर करनी चाहिए जिसमे थोड़ी मेहनत तो है लेकिन मुनाफा भी उतनाही ज्यादा है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।