NDTV का मालिक का नाम क्या है: NDTV के बारेमैन तमाम जानकारियां

NDTV का मालिक का नाम क्या है: NDTV के बारेमैन तमाम जानकारियां

आजकल ये वेबसाइट इतनी लोकप्रिय क्यों है? NDTV को कब और किसने बनाया? NDTV ke Malik ka Naam Kya Hai? खैर, आपने इतना तो नहीं सोचा होगा लेकिन इनमें से कोई सवाल आपके मन में जरूर उठ रहे होंगे।

क्या आपने कभी NDTV के वेबसाइट पर विजिट किया है? यदि आपने इंटरनेट पर कोई भी Trending टॉपिक या News सर्च किया होगा तो सर्च रिजल्ट में NDTV अवश्य आया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ये NDTV कैसी वेबसाइट है और NDTV ka Full Form Kya Hai

आज इस पोस्ट में हम NDTV ka Full Form New Delhi Television Limited है, के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। यदि आप एक Student हैं तो आपको NDTV के बारे में इतनी जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

क्योंकि कई Exams में यह भी पूछा जा सकता है की NDTV की स्थापना कब हुई? तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपके Exams के लिए भी बहुत आवश्यक है।

आजकल News देखना और पढ़ना एक ट्रेंड हो गया है। आज हर कोई स्मार्टफोन पर ही News देख लेता है। आजकल News Website की बात की जाय तो उनमें से NDTV काफी लोकप्रिय है क्योंकी यह एक ऐसी वेबसाईट है जो हरेक प्रकार के News के लिए मशहूर है।

या तो आप Gadgets News सर्च करें या कोई Political News, NDTV उस लिस्ट में जरूर शामिल होगा। और इस वजह से कई लोगों के मन में ये सवाल उठता रहता है की NDTV के मालिक कौन हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और विस्तार से NDTV के बारे में जानते हैं।

यह भी परे:

NDTV के बारेमैन तमाम जानकारियां:

NDTV एक न्यूज चैनल है जो हिंदी और अंग्रेजी भाषा में हमें लगभग हर तरह का News प्रोवाइड कराती है। इस News Channel का पुरा नाम New Delhi Television है।

आज के दौर में इंटरनेट पर ये चैनल काफी लोकप्रिय है और यह लोगों को दुनिया भर में होने वाले विभिन्न समाचारों  और घटनाओं से लोगों को अपडेट रखता है।

[ 1 ] NDTV का मालिक का नाम क्या है?

NDTV ke Malik ka Naam प्रणय रॉय और राधिका रॉय हैं। इन दोनों दंपत्तियों ने मिलकर ही इस News Channel की शुरुआत की। प्रणय रॉय की बात की जाय तो ये पेशे से एक अर्थशास्त्री और इनकी पत्नी एक पत्रकार थीं।

जिस समय इन्होंने इस चैनल की शुरुआत की, ये पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रहते थे। कंपनी ने आगे चलकर 1998 में Star India के साथ साझेदारी किया और पहला 24×7 News Channel लॉन्च किया।

1998 और 2003 के बीच, NDTV स्टार इंडिया के साथ एक विशेष समझौते में था। 2003 में, कंपनी एक Independent broadcast network बन गई जिसमें NDTV India और NDTV 24×7 के नाम से जाने जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी भाषा के समाचार चैनलों को एक साथ Launch किया गया।

2005 में 24 घंटे का बिजनेस न्यूज चैनल NDTV Profits लॉन्च किया गया, जो एक प्रमुख बिजनेस न्यूज चैनल बन गया। इसके बाद 2019 में NDTV India को हिंदी TV News Channel के रूप में DD free dish से जोड़ा गया।

[ 2 ] NDTV का मुख्यालय (Headquarter) कहाँ स्थित है?

NDTV का मुख्यालय (Headquarter) दिल्ली में है। इसमें काम करने वाले कार्यकर्ताओं की संख्या 600 से अधिक है। इस चैनल के विभिन्न जगहों पर कई Office तथा स्टूडियो भी बनाए गए हैं।

[ 3 ] NDTV का फुल फॉर्म क्या है?

NDTV ka Full Form : New Delhi Television हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।