Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye 2022

Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye 2022

Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye 2022: क्या आपने कभी Pinterest से पैसे कमाने की कोशिश की है? जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है, तो अक्सर लोगों की नजर इंटरनेट पर होती है। यह सच है कि Internet आय का बहुत अच्छा स्रोत है, लेकिन अकेले इंटरनेट ही नहीं सोशल नेटवर्क भी आय का एक बहुत ही मह्त्वपूर्ण साधन है।

वास्तव में, Social network मनोरंजन, चर्चा और Share करने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। फिर भी, ये ऑनलाइन पैसे कमाने का एक वास्तविक तरीका हैं। इसके अलावा, ये बहुत लोकप्रिय भी हैं। Pinterest उन Social network में से एक है जो ऑनलाइन पैसे कमाना संभव बनाता है।

Pinterest फैशन, कपड़े, शिल्प, जीवन शैली आदि में रचनात्मक और मूल विचारों की खोज के लिए जाना जाता है। एक User के रूप में, आप Digital Photo Album के माध्यम से अपने दर्शकों को अपने आकर्षण और अपनी विभिन्न जीवन परियोजनाओं के बारे में बता सकते हैं। यह Photo sharing network है।

दूसरी ओर, यदि आप एक अनुभवी user हैं, तो Pinterest पैसा कमाने के लिए एक बेहतरीन साधन है। इस Post में, आप Pinterest के साथ पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानेंगे।

Pinterest Kya Hai?

Pinterest एक Web और Mobile Application है जो Photo Sharing Website के रूप में कार्य करता है। यह मार्च 2010 में पॉल शीयर, इवान शार्प और बेन सिलबरमैन द्वारा स्थापित किया गया है। Social Network के बीच Facebook पहले स्थान पर है और दूसरे स्थान के लिए Pinterest, Twitter और Instagram के बीच एक भयंकर Competition है। इसके 70 मिलियन से अधिक Users हैं, जिनमें ज्यादातर ब्लॉगर, कंपनियां, ब्रांड और Business हैं।

Pinterest वर्तमान में Social Media पर बहुत अधिक प्रभाव डाल रहा है। हालाँकि यह एक Photo Sharing Website है, लेकिन business के मामले में अन्य सोशल मीडिया पर Pinterest जैसी सुविधाजनक जगह मिलना मुश्किल है। तो Pinterest से आप अपने Products को बढ़ावा देकर अपने business को आसानी से grow कर सकते हैं।

यह भी परे:

Pinterest Par Account Kaise Banaye?

यदि आप Pinterest का प्रयोग करना चाहते है तो आपको Pinterest Account बनाना होगा। आप चाहें तो इस पर Facebook और Gmail से भी Direct Login कर सकते है। चलिए जानते है Pinterest पर Email Id के प्रयोग से Account कैसे बनाते है।

Step 1: Visit On Pinterest official Website
सबसे पहले अपने Browser में Pinterest.Com Open करे और Sign-up पर क्लिक करें। अब अपनी Email Id डालकर Next पर Click करें। उसके बाद Password Enter करके Next पर क्लिक कर दे।

Step 2: Enter Your Name, Age And Gender
अब आपके सामने एक Page खुलेगा उसमें आपको बारी बारी से अपना Name, Age और Gender भरकर Finished पर क्लिक कर दे।

Step 3: Select Your Interest
अब आपसे अगले पेज पर Pinterest कुछ Interest को Select करने को कहेगा, यहां Interest Select करके Done पर क्लिक कर दे।

Step 4: Skip Options
अब आगे आपके सामने जितने भी Option आयेंगे उनमें सभी को Skip कर दें।

Step 5: Confirm Your Email

आपके द्वारा दर्ज कि गई email की पुष्टि करने के लिए Pinterest आपके ईमेल पर एक Confirmation link भेजेगा जिसपर क्लिक करके आपको अपना ईमेल को Verify करना है। इसके लिए सबसे पहले अपना Email Account खोलें और Pinterest से प्राप्त email खोलकर Confirmation link पर क्लिक करें। अब आपका Pinterest Account बन चुका है और आप इस पर अपने Photos को Pin कर सकते है।

Pinterest Account Use Kaise Kare?

जैसा कि मैंने पहले बताया की Pinterest एक Photo Sharing Website है। यहां आप अपने Photo को Pin कर सकते हैं और साथ ही पहले से Pin किए गए Collection को आप Follow भी कर सकते हैं। यहां आप अपने वेबसाइट के URL डालकर भी वहां से Image को Pin कर सकते हैं।

तो चलिए अब आगे जानते है Pinterest कैसे Use करें और यहां photo कैसे पिन करें। बस इसके लिए निचे दिए गयी Steps को Follow करे। किसी भी Image को Pin करने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक Pin Board होना चाहिए तो सबसे पहले जरूरी है Pin Board Create करना चलिए जानते हैं Pin Board कैसे Create करें।

आपको अपनी images को Pin Board के अंदर रखना होगा और Category के अनुसार बोर्ड को Sort करना होगा ताकि आपके पिन Followers के फीड में दिखें।

Step 1: Open Profile Page
Pin Board बनाने के लिए सबसे पहले ऊपर Right Side में अपने नाम पर क्लिक करें और अपना Profile Page Open करें।

Step 2: Click On Create Board
Profile के अंदर ऊपर (+) के Icon पर Tap करें और Pin के नीचे दिख रहे Image पर क्लिक करें। इसके बाद अपने मोबाइल से Photo select करें और अपलोड करें। उसके बाद यदि आपने कोई Board बनाया होगा तो वह यहां दिखेगा, यदि आपने कोई Board नहीं बनाया है तो Create Board पर क्लिक करके एक Board बनाएं। आप यह Board directly (+) icon पर क्लिक करके Board पर क्लिक करके भी बना सकते हैं।

Step 3: Fill Details
अब आपके सामने एक Page Open खुलेगा जिसमें आपको अपने Photo की Detail भरनी है। यहां पर आपका Title तथा Description लिखें। यहां आप Image के लिए Destination link भी दे सकते हैं।

Step 4: Click on Save
Details भरने के बाद Save पर क्लिक करें। अब आपका photo Pinterest पर पिन हो चुका है।

Pinterest Sai Paise Kaise Kamaye | How to Earn Money From Pinterest Account in Hindi 

Pinterest के साथ पैसा कमाना ज्यादा जटिल नहीं है। दरअसल, Pinterest के साथ पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

1. Pinterest से अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाकर पैसे कमाएँ!

Pinterest आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने का एक शानदार तरीका है, आप अपने Website से जुड़ी Images तथा विज्ञापन बनाकर Pinterest पर Upload कर सकते हैं। Image के साथ अपने वेबसाइट की url लगाएं, इससे आपके वेबसाइट की traffic बढ़ेगी और अधिक visitors होने से आपके Website से Earning भी होगी।

2. Affiliate link को पिन करके पैसे कमाएं!

जैसा की आपने सुना होगा Affiliate Marketing से पैसे कमाए जाते हैं, इसके लिए आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से Online Product को Sell करवाना होता है, जिसके बदले में आपको कमीशन प्राप्त होता है, यदि आप उस पोस्ट पर Pinterest से Visitor लेकर जायेंगे तो आप दुगुनी Product sell करवा सकते हैं और बदले आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं. इसके लिए उस पोस्ट में प्रयोग की गयी इमेज को Pinterest पर पिन करें और अच्छी से टाइटल और Description लिखें. आप यहाँ अपने पोस्ट के लिंक के बजाय सीधा अपना Refferel Affiliate link भी Use कर सकते हैं.

3. अपने Product को pinterest पर बेचकर पैसा कमाएं!

Pinterest अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचकर पैसा कमाने का एक स्मार्ट तरीका है। आप एक पिन बना सकते हैं जो आपके वेबसाइट पर आपके “Hire me” पेज से लिंक हो या आपके प्रोडक्ट के सेल्स पेज से लिंक हो। आप Digital Products (eBooks, eCourses, Printables), Physical Products (कपड़े, घर सजावट, किताबें), या सेवाओं (परामर्श, ऑनलाइन कोचिंग, आभासी सहायक) को बेच सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।