Play Store की ID कैसे बनाए 2022 में? | Play Store Ki ID Kaise Banaye?

Play Store की ID कैसे बनाए 2022 में? | Play Store Ki ID Kaise Banaye?

Play Store की ID कैसे बनाए: नमस्कार दोस्तों आज के इस नए आर्टिकल में हम बात करेंगे Google Play Store के बारे में की Play Store Ki ID Kaise Banaye? दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गूगल प्ले स्टोर आईडी क्या होता है और गूगल प्ले स्टोर आईडी को कैसे बनाया जाता है तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल के साथ पूरा अंत तक बने रहे। 

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगों को मालूम है कि गूगल प्ले स्टोर पर ही बहुत सारे ऐप मौजूद होते हैं और वहां से कोई ऐप को डाउनलोड करना भी काफी ज्यादा आसान होता है जिसकी वजह से काफी सारे लोग गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करना पसंद करते हैं लेकिन यदि आपके गूगल प्ले स्टोर में कोई आईडी नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और Play Store के माध्यम से app नहीं डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Play Store kya hai और Play Store की ID कैसे बनाई जाती है। 

 और इसके अलावा इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि Play Store Se ID Remove Kaise Kare और फिर बताएंगे कि  गूगल प्ले स्टोर को कैसे डाउनलोड किया जाता है और उसे कैसे अपडेट किया जाता है  इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने के फायदे भी जानेंगे कि गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने के क्या फायदे होते हैं।  

दोस्तों यदि आप इन सभी जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाई जाती है तो  हमें आपसे अनुरोध है कि कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पड़े क्योंकि इस आर्टिकल में हमने पूरा विस्तार से बताया है कि आप गूगल प्ले स्टोर की आईडी अपने मोबाइल फोन में कैसे बना सकते हैं  तो बिना कोई देरी के चली है आज के इस नए आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानने की प्रयास करते हैं कि Play Store की ID कैसे बनाइ जाती है। 

यह भी परे:

Google Play Store किया है? | Google Play Store Kya Hai?

दोस्तों जब भी आप एंड्राइड मोबाइल फोन खरीदते हैं या फिर एंड्राइड मोबाइल फोन चलाते हैं तो आपने उस मिनट गूगल प्ले स्टोर जरूर देखा होगा। यदि आपको नहीं पता है कि गूगल प्ले स्टोर क्या है तो हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि गूगल प्ले स्टोर एक ऐप स्टोर है जहां पर सभी एंड्राइड एप्स मौजूद होती है  यानी कि सभी एप ऑल गेम्स उस गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट होती है आप चाहे तो गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बिल्कुल कम समय में, 

दोस्तों जैसे कि हम सभी लोग कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल पर जाते हैं लेकिन हम सभी लोगों को पता है कि गूगल पर ऐप खोजने में कितनी ज्यादा परेशानी होती है और कितना ज्यादा हमारा टाइम वेस्ट होता है तो यदि आप गूगल प्ले स्टोर सेवर ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपको कुछ ही समय में आपके मोबाइल फोन में वह ऐप डाउनलोड हो जाता है और आपको खोजना भी नहीं पड़ता है जिससे आपका बहुत सारा टाइम और बहुत सारा mobile data बचता है। इसलिए बहुत सारे लोग अक्सर गूगल प्ले स्टोर से ही कोई ऐप को डाउनलोड करना है अच्छा समझते हैं। 

दरअसल Google Play Store,  Google company  का ही एक application है, जो आसानी के साथ ही सभी Android mobile phone में उपलब्ध होता है,  जिसे आप इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन में कोई भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले  यह जरूरी है कि आपके मोबाइल फोन में Google Play Store की आईडी होनी चाहिए तभी आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर पाएंगे  ।

दोस्तों यदि आपके पास गूगल प्ले स्टोर की आईडी नहीं है तो आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर की नई आईडी बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे सुरक्षित भी रख सकते हैं।

Play Store की ID कैसे बनाए? (How to Create a Play Store ID) 

दोस्तों यदि आप गूगल प्ले स्टोर को यूज करना चाहते हैं और उससे पने मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आपके Play Store मे आईडी होनी चाहिए तो यदि आपके गूगल प्ले स्टोर में गूगल प्ले स्टोर की आईडी नहीं है और आप गूगल प्ले स्टोर में अपनी आईडी बनाना चाहते हैं, तो आज के इस टॉपिक के माध्यम से हम बताएंगे कि आप Google Play Store की आईडी कैसे बना सकते हैं। 

तो यदि आप जानना चाहते हैं कि गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनती है आप भी गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बना सकते हैं और गूगल प्ले स्टोर को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं तो कृपया इस टॉपिक को पूरे ध्यान से और अंत तक पढ़े दोस्तों  चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक और जानते हैं कि Play Store की आईडी कैसे बनती है।

Play Store की ID Kaise  बनाई जाती है या जाने के लिए आप कृपया नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और उन्हें एक-एक करके अपने मोबाइल डिवाइस में फॉलो करें:-

Step 1. Google Play Store में अपनी आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Android mobile phone में Google application को डाउनलोड कर लेना होगा और यदि आपके Android mobile phone में पहले से ही यह Google application है, तब आपको इसे download करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Step 2. जैसे ही आप Google application को अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में डाउनलोड करते हैं, उसके बाद आपको sign in के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तो sign in बटन पर click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open होने लगता है। अगर आपके पास पहले से ही एक Gmail account स्थित है, तो ऐसे में आपको ‘’Existing’’ पर click करना होगा और Gmail ID की सभी जरूरी details डाल कर आप login हो सकते हैं।

Step 3. अगर आपके पास पहले से ही Gmail account नहीं बना हुआ है, तो create account बनाने के लिए ऊपर मे click करें जहां पर आपके सामने एक new page open हो जाता है। उसके बाद अब आपके सामने यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, आपको for myself वाले ऑप्शन पर click करना है और फिर next पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।

Step 4. next पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया page ओपन होगा इस नए पेज के अंदर किसके अंतर्गत first name और last name को ऐड कर देना है और ‘’next’’ वाले option पर क्लिक कर देना होगा। 

Step 5.  फिर नेक्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में आपको अपनी date of birth, लिंग सेलेक्ट करना है और उसके के बाद ‘’next’’  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 6. इतना सब जानकारी डाल देने के बाद और सारी प्रक्रिया करने के बाद अब आपको अपना username देना होगा जहां पर आप को @gmail.com का उपयोग करते हुए ‘next’ पर क्लिक करना होगा।  दोस्तों आप चाहे तो अपने मन से भी कुछ username चुन सकते हैं या फिर आपको username रखने के लिए कुछ ऑप्शन भी दिए जाएंगे जिनमें आप अपने पसंद के अनुसार से username इस्तेमाल कर सकते हैं। अपना यूजरनेम सेलेक्ट कर लेने के बाद आप नेक्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step 7.  next पर क्लिक करने के बाद आगे जाने पर आपको  उस जीमेल आईडी की password क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा, जहां पर आपको ऐसा password देना होगा जिससे आप याद रख सके साथ ही साथ आसानी के साथ लागू किया जा सके। इसके अलावा जानकारी के लिए  हम आपको बता दें कि आपको एक बात याद रखना होगा कि जब भी आप password बनाते हैं, तो उसमें number, word का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Step 8. पासवर्ड create कर देने के बाद आपके पास दोबारा ‘’confirm password’’ का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको उसी पासवर्ड को डालना है जिसे आप password बनाए हैं तो password डालकर आप confirm कर दें और उसके बाद आपको ‘next’’ वाले ऑप्शन पर click करना होगा। जैसे ही next करके आप आगे जाते हैं, तो आपको अपनी country का नाम और अपना mobile number इंटर करना होगा। आप अपना कंट्री और मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें और उसके बाद नेक्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 

दोस्तों यदि आप हमारे ऊपर बताए गए सभी steps को ध्यान से पढ़े होंगे और उन्हें फॉलो किए होंगे तो हमें पूरा उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाई जाती है और आप Play Store Ki ID Kaise Banaye के बारे में जान गए होंगे तो इसी के साथ चलिए अब इस आर्टिकल के अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि Play Store मे Paid Apps कैसे चलाया जाता हैं। 

Play Store में पैड ऐप्स कैसे चलाए? | Play Store Me Paid Apps Kaise Chalaye?

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद होते हैं और उसमें Paid एप्लीकेशन और फ्री एप्लीकेशन भी मौजूद होते हैं लेकिन  सबसे बड़ा यह सवाल है कि गूगल प्ले स्टोर में Paid ऐप को कैसे चलाया जाता है  तो यदि आप उन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Paid ऐप को यूज करना चाहते हैं तो आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ऐड करके कुछ पेड ऐप को खरीद भी सकते हैं या फिर आप चाहे तो गूगल से उन ऐप को बिल्कुल फ्री में भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

Play Store से ID रिमूव कैसे करे? | Play Store Se ID Remove Kaise Kare?

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है कि जब हम Google Play Store का उपयोग करते हैं और उससे कोई ऐप डाउनलोड करके use करते हैं तो किसी कारणवश कोई न कोई गलती होती है और जिससे हमारा यह Play Store एप्लीकेशन सही तरीके से कार्य नहीं कर पाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप चाहें तो Play Store से अपनी Play Store ID को Remove किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ जरूरी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ना होगा और उस फॉलो करना होगा — 

Step 1. दोस्तों यदि आप भी गूगल प्ले स्टोर से अपनी आईडी को रिमूव करना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर से अपनी आईडी को रिमूव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ही mobile phone की setting को open करना होगा।

Step 2. setting को open करने के बाद  अब आपको नीचे की तरफ scroll down करना है जैसे ही आप नीचे की ओर जाते हैं, तो वहां पर आपको ‘’ Accounts & sync’’ का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस Accounts & sync के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 3. Accounts & sync के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आपको Google से जोड़ी कुछ जरूरी जानकारी नजर  आएगी,  आपको उस पर क्लिक कर देना है और वहां पर आपको एक Google ID का एक विकल्प नजर आएगा उस Google ID के ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा।

Step 4. Google ID के ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस आगे के पेज में आपको ‘’ remove account’’ का एक option आता है, Google Play Store की आईडी हटाने के लिए आपको वहां पर क्लिक कर देना है।

Step 5. उसके बाद अब आपको आगे आप को एक मैसेज दिखाई देता है जिसे आप अच्छे से पढ़ ले और उसके बाद ‘’ remove account’’ के  ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 6. दोस्तों इतना सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद और अपने मोबाइल फोन में ऐसा करने के बाद आप फोन से Google Play Store account अपने आप ही remove हो जाता है और आप चाहें तो इसे आसानी के साथ गूगल प्ले स्टोर को ओपन करके चेक कर सकते हैं। 

दोस्तों यदि आप हमारे ऊपर बताए गए सभी steps को ध्यान से पढ़े होंगे और उन्हें फॉलो किए होंगे तो हमें पूरा उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे Remove की जाती है और आप Play Store Se ID Remove Kaise Kare के बारे में जान गए होंगे तो इसी के साथ चलिए अब इस आर्टिकल के अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि Google Play Store से app download करने के फायेदे क्या है। 

Google Play Store Ke Fayde?

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे होते हैं और आपको क्यों गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल करके ऐप को डाउनलोड करना चाहिए  तो यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस टॉपिक को पूरा अंत तक और ध्यान से पढ़े तो चलिए शुरू करते स्टार्पिक और जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर के फायदे क्या है। 

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में गूगल प्ले स्टोर एप डाउनलोड करने के लिए बड़ा माध्यम है क्योंकि इस पर  हमारे काम का बहुत सारे ऐप मौजूद हैं जो कि अक्सर हमें काम आते रहते हैं तो इसलिए गूगल प्ले स्टोर काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। 

  • और गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने का एक फायदा यह है कि गूगल प्ले स्टोर पर सभी ऐप बिल्कुल सिक्योर होते हैं। जबकि यदि आप गूगल से एक कोई ऐप को डाउनलोड करते हैं तो वह कोई गारंटी नहीं है कि वह सिक्योर ही है। 
  • Google Play Store एक ऐसा ऐप है जो अपना खुद का ही सर्वेक्षण करता है और किसी भी प्रकार के ऐसे app और गेम्स को अपने पास नहीं रखता जिससे  छोटे-छोटे बच्चों या आप को उपयोग करने वाले देश के नागरिकों को नुकसान हो रहा हो।
  • अगर हम Google Play Store का उपयोग करते हैं इससे हमारे mobile phone device में इस Google Play Store ऐप के माध्यम से वायरस आने का खतरा लगभग ना के बराबर होता है।
  • इस गूगल प्ले स्टोर एप के माध्यम से हम अपनी इच्छा अनुसार किसी भी काम का ऐप को download कर सकते हैं और यदि चाहे तो को uninstall भी जा सकता है।
  • इसके अलावा यदि आप प्ले स्टोर से कोई ऐप को डाउनलोड करते हैं तो वह आप वहां पर किसी ऐप का रेटिंग भी देख सकते हैं कि वह ऐप कैसा है और लोग उसे app के बारे में क्या लिखे हैं जिससे आपको जानकारी मिल जाएगा कि आपको उस ऐप को इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • यदि आप गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल करते हैं तो गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आप सॉन्ग एप्लीकेशन, movie application, करंट अफेयर एप्लीकेशन इसके अलावा गेम भी डाउनलोड कर सकते हैं और इसके अलावा प्ले स्टोर को और भी बहुत सारे ऐप्स मौजूद है जिसे आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।