Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं | How to Increase Telegram Channel Members in hindi

Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं | How to Increase Telegram Channel Members in hindi

Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं: नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम  Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं | How to Increase Telegram Channel Members in hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार से जानने वाले हैं।

दोस्तों आपको तो मालूम ही होगा कि टेक्नोलॉजी कितनी बढ़ चुकी है और लोगों का अब टेक्नोलॉजी जैसे चीज़ों हो का कितना इस्तेमाल कर रहे हैं । आप लोग पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा घर पर रहना पसंद करते हैं और दिन भर मैसेजिंग एप में लगे रहते हैं अगर हम मैसेजिंग एप के बारे में बात करें तो ऐसे कई सारे बेहतरीन बेहतरीन में तेरी messaging app है जिनका मदद से आप एक दूसरे से बात कर सकते हैं।

और उन्हीं बेहतरीन मैसेजिंग एप्स में से एक टेलीग्राम भी है जो कि अपने सभी उपयोगकर्ता को बेहतरीन बेहतरीन फीचर प्रदान करता है। वह भी बिल्कुल फ्री में दोस्तों इसका उपयोग इन दिनों बहुत किया जा रहा है और  इस की मदद से तो कई सारे लोग लाखों रुपए भी कमा रहे हैं और इसका उपयोग बेहतरीन तरीके से कर रहे हैं ।

 क्या आप को मालूम है कि आप इस टेलीग्राम एप पर अपना खुद का एक चैनल भी बना सकते हैं और लोगों को मेंबर भी बना सकते हैं अपने चैनल का और जब आपके पास ज्यादा मेंबर हो जाएंगे तो आप अपने मुताबिक इसका उपयोग कई सारे कामों के लिए कर सकते हैं। दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई सारे लोग पैसा कमाने के लालच में टेलीग्राम पर चैनल तो बना लेते हैं।

मगर उस पर मेंबर नहीं जुटा पाते हैं और उनका हमेशा से यही सवाल रहता है कि आखिर हम अपने टेलीग्राम पर मेंबर कैसे बढ़ाएं और टेलीग्राम पर मेंबर बढ़ाने के तरीके क्या-क्या है। और किन-किन तरीकों का इस्तेमाल करके हम अपने टेलीग्राम पर मेंबर बढ़ा सकते हैं टेलीग्राम पर मेंबर बढ़ाने के तरीका क्या है तो इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस लेख को लिखा है। और इस लेख में टेलीग्राम पर मेंबर बनाने से जुड़ी हर एक बात को स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है।

तो अगर आप सच में अपने टेलीग्राम पर मेंबर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आप से मेरा यह अनुरोध है कि आप मेरे इस लेख को ध्यान से पूरे अंत तक पढ़े, तभी आप को मेरा यह लेख अच्छे से समझ में आएगा और आप अपने टेलीग्राम पर मेंबर बड़ा पाएगा तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

टेलीग्राम क्या है | What is Telegram in Hindi

दोस्तों अगर आप के मन में यह सवाल है कि आखिर टेलीग्राम क्या है, तो आप हमारे इस टॉपिक के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस टॉपिक में हम इसी पर विचार विमर्श करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आप की जान कारी के लिए बता दे की टेलीग्राम ऍप्स आमतौर पर Whatsapp और Facebook Messenger की तरह ही एक messaging app है जो internet के ऊपर काफी बेहतरीन तरह से काम करता है।

जिस पर आप बिना किसी सर्विस चार्ज के Wi-Fi कनेक्टिविटी या cellular data के मदद से free में लोगो को message भेजने का तरीका देता हैं।टेलीग्राम एक Cloud पर आधारित Instant मेस्सगिंग और Voice Over IP service है। 

क्या आप को मालूम है कि यहाँ उप्योगकर्ता का Data device की बजाय Telegram के सर्वर में store होता है। दोस्तों Telegram के अनुसार उन की इस सर्विस में तकरीबन 300 million यानी कि (30 करोड़) से अधिक लोग monthly active उपयोगकर्ता हैं।

अगर हम इस के लंच के बारे में बात करे तो इसे  तकरीबन वर्ष 2013 में publicly launch किया गया था। हम आप को एक बात और बता दे कि टेलीग्राम Messenger सभी मुख्य operating systems जैसे कि Windows, Android, macOS, Linux और iOS पर बिलकुल फ्री में उपलब्ध है। 

दोस्तों क्या आप को मालूम है कि इस का एक web-based version भी है। दोस्तों अगर हम Telegram के मुख्य function के बारे में बात करे तो यब दूसरे messaging app से हूबहू मिलते जुलते हैं। मगर इस में आप दूसरे telegram उपयोगकर्ता को messages भेज सकते हैं, और आप अपने मर्जी से इस मे groups भी बना सकते हैं, 

और इस के features का उपयोग कर के किसी को call कर सकते हैं और stickers और files जैसे message भी भेज सकते हैं। इस के features दूसरे messaging app से मिलते-जूलते होने की वजह से ही बहुत से लोग इसे उपयोग नहीं करते. क्योंकि वो लोग पहले से ही किसी messaging app का उपयोग कर रहे होते हैं।

 लेकिन इस में बहुत से मजेदार और जबरदस्त features हैं जो इसे बा कि messengers से अलग बनाते हैं, दोस्तों यह बात सुनकर के आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि आखिर telegram और बाकी messaging app  अलग कैसे हैं। तो हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि इसमें मौजूद कुछ बेहतरीन फीचर्स इसे बाकी मैसेजिंग एप से अलग बनाते हैं।

और हम उनके बारे में आगे भी बढ़ेंगे तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम से जुड़ी कुछ नई जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

यह भी परे:

Telegram channel members बढ़ाने के 10 बेहतरीन तरीके 

दोस्तों अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर हमने ऊपर के टॉपिक में टेलीग्राम क्या है क्यों जाना तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इन Telegram channel पर members यानी कि subscribers और बढ़ाने के बारे में जानने से विस्तार हुआ रहेगा , कि हम यह जाने कि टेलीग्राम क्या होता है क्योंकि वह जानने के बाद आप अच्छे से समझ सकते हैं।

और इस टॉपिक में हमने बताया है कि आप टेलीग्राम पर अपने members  को कैसे बढ़ा सकते हैं और इसके 10 बेहतरीन तरीका भी है तो चलिए शुरू करते हैं। इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस टॉपिक के नीचे में हमने 10 ऐसे बेहतरीन तरीके को बताया है । जिनका इस्तेमाल कर के आप अपने टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ा सकते हैं तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें

1. Adding members | अपने दोस्तों के दोस्त और दोस्त

दोस्तों अगर हम टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने की सबसे बेहतरीन तरीका की बात करें तो वह यह है कि आप अपने Contacts list से 200 प्रथम Telegram channel सदस्यों को बिना पूछे जोड़ सकते हैं। एक बार में तकरीबन 200 की सीमा तक पहुँच जाने के बाद, यह संभावना अपने आप बंद हो जाती है। 

लेकिन आप अभी भी अपने Telegram channel को अपने contacts के साथ साझा कर सकते हैं। और अपने दोस्तों से अपने Link को अपने दोस्तों तक फैलाने के लिए कह सकते हैं। कुछ अच्छी networking कुछ ही दिनों में आप के Telegram channel में 200-300 सदस्यों यानी कि members को बढ़ा सकती है।

इस तरह आप को बिल्कुल free members मिलेंगे जो कि आप के लिए बेहतरीन शाबित हो सकते है। और एक नया Telegram channel शुरू करने के लिए 200 सदस्य महान हैं। इस तरह आपको जो members मिलेंगे वो real और genuine होंगे।

दोस्तो आपको मालूम होगा कि नया चैनल खोलने के बाद 1000 members उठाने में कितना ज्यादा समय लगता है । उस के बाद तो members और ऑटोमेटिक ही बढ़ने लगते हैं। और आप के बारे में चर्चे होंगे तो आप के members से बढ़ेंगे मगर शुरू में चैनल का members बढ़ाना बहुत ही मुश्किल काम होता। 

तो दोस्तों हमारे द्वारा बताया गया यह तरीका आपको शुरू में अपने टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने में बहुत मदद करेगा तो आप इस तरीका को अपने टेलीग्राम पर जरूर आजमाएं और इस का लाभ पाएं, तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम पर members बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीकों को देखते हैं और जानते हैं।

2. Joining chat groups

तो दोस्तों जब लोग telegram पर अपने members पर बढ़ाने के बेहतरीन तरीके के बारे में पूछते रहते हैं, तो हमारे तरह से सलाह Joining chat groups ही रहता है । क्योंकि यह एक बहुत बेहतरीन तरीका है telegram पर members बढ़ाने का हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि

telegram पर अलग-अलग chat groups उपलब्ध हैं। 

तो दोस्तों आप आसानी से उन chat groups में  शामिल हो सकते हैं। और उस उस Telegram group सदस्यों के साथ बात चीत कर के आप उन्हें Telegram channel link भेज कर अपने channel से जुड़ने का अनुरोध कर सकते हैं I इस chat group के अलावा telegram पर कई promotional group उपलब्ध हैं। 

आप उन प्रचार कराने वाले चैनलों में शामिल हो सकते हैं और बिना किसी पैसे के अपने Telegram channel का प्रचार कर सकते हैं। यह आप के Telegram channel के विकास को बढ़ावा देने का प्रभावी और मुफ़्त तरीका है। आप जान करके हैरान हो जाएंगे क्योंकि इस तरीका का उपयोग कर के कोई सारे लोग अपने Telegram channel पर सब कराई पर लाखो हजारों जुटा चुके हैं ।

और वह उस अपने Telegram channel पर काम भी कर रहे हैं। तो दोस्तों आप सोच सकते हैं कि अगर वह लोग कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं तो यह तरीका आप भी अपनाए, और अपने टेलीग्राम चैनल पर लोगों को बढ़ाइए तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और Telegram channel पर members बढ़ाने के बेहतरीन तरीका के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

3. सोशल मैं मीडिया प्रचार | Social media promotion

दोस्तों अगर आप अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं और वहां पर आपने कोई सारे लोगों को कैप्चर कर रखा है। तो आप अपने टेलीग्राम चैनल पर काफी आसानी से members बढ़ा सकते हैं और लोगों को ला सकते हैं क्योंकि जो लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको फॉलो कर सकते हैं । वह आपके टेलीग्राम चैनल पर भी फॉलो करेंगे हम आप की जानकारी के लिए बता दे की,

आप अपने Telegram channel प्रचार के लिए social media platform का उपयोग करें: Quora,  Facebook पेज, Instagram, Twitter जैसे जगहों पर अपने Telegram channel की link को share करें, दोस्तों आप अपने खुद के social media accounts का उपयोग करें, नए बनाएं या छोटे influencers से आप की मदद करने के लिए कहें। इस तरह आप के Telegram channel link को फैलाने में बहुत समय और प्रयास लगता है I

लेकिन यह आपके Telegram channel में  members को जोड़ने का एक बेहतरीन और मुफ़्त और आसान तरीका है I इस तरीका का भी उपयोग करके कोई सारे लोगों ने अपने टेलीग्राम चैनल पर स्क्राइबर्र को बढ़ाया है तो आप भी तरीका का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

4. Cross-promotion

दोस्तों जब लोग telegram पर अपने members पर बढ़ाने के बेहतरीन तरीके के बारे में पूछते रहते हैं, तो हमारे तरह से सलाह Cross-promotion ही रहता है। क्योंकि यह तरीका लोगो के लिए फायदेमंद साबित होता है।  हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक बार जब Telegram channel पर अच्छे subscriber तक पहुंच जाता है, 

तो संभावना है कि अन्य Telegram channel (उसी आकार के) cross promotion करने के लिए सहमत होंगे। दो चैनल एक दूसरे को बढ़ावा देते हैं और मूल रूप से एक दूसरे के बीच  subscribers का आदान-प्रदान  यानी आपस मे exchange करते हैं। दोस्तों इस का सब से अच्छा परिदृश्य नज दीकी निचे से Telegram channel को क्रॉस-प्रमोशन करना है।

यदि आप अपने विषय से संबंधित telegram channel के साथ cross promotion करते हैं तो यह तरीका आपके लिए प्रभावी भी शाबित हो सकता  है I तो कुछ इस प्रकार से आप कम कर के अपने टेलीग्राम चैनेल के members को बढ़ा सकते है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

5. Paid promotions in Telegram channels

 चैनलों को बढ़ावा देने और वास्तविक सदस्य प्राप्त करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक। बड़े चैनलों को पैसे दे I और उन्हें उनके चैनल में आपके चैनल को बढ़ावा देने के लिए कहना है। दोस्तों अगर आपके पास थोड़ी बहुत पैसे हैं और आप उन पैसों का इस्तेमाल करके ओपन द टेलीग्राम चैनल के मेंबर को बढ़ाना चाहते हैं तो आप हमारे बताएं वह इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि उस तरीके में थोड़े बहुत पैसे की जरूरत पड़ती है।

जिस की मदद से आप अपने चैनल के मेंबर को बढ़ा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं सभी को बिना देरी किए हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, advertiser की कीमत आप के प्रचार की अवधि पर निर्धारित करती है I दोस्तों आप आने Telegram channel का आकार जहां आप प्रचारित यानी की promotion करना चाहते हैं। 

एक advertising post औसतन यानी कि average तकरीबन 0 से 500 नए users को लाता है, और ये परिणाम आपकी promotion quality, Channel contents, call to action, उस Telegram channel की activity पर निर्धारित करते हैं जहां आप प्रचार करते हैं। यह समझने के लिए रणनीतिक सोच और बेहतरीन विचार की जरूरत है कि आप को आपने किसी पोस्ट किस promotion में invest करना चाहिए,ताकी परिणाम अप्रत्याशित है।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से भी आप अपने टेलीग्राम चैनल पर थोड़े बहुत पैसे खर्च करके अधिक मात्रा में मेंबर से जुटा सकते हैं, और उनका उपयोग कर सकते हैं तो कुछ इस तरह से यह तरीका काम करता है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

6. Social media advertising

दोस्तों जब लोग telegram channel पर आप अपने members पर बढ़ाने के बेहतरीन तरीके के बारे में पूछते रहते हैं, तो हमारे तरह से सलाह Social media advertising ही रहता है। क्योंकि यह तरीका लोगो के लिए फायदेमंद साबित होता है। तो दोस्तों हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि कई अलग-अलग तरह के social media platform हैं जो paid promotion की service प्रदान कर रहे हैं। 

दोस्तों आ जैसे Facebook में। अगर आप Facebook पर promotional add चलाना चाहते हैं तो आपको प्रति दिन के हिसाब से पैसे देने होंगे। यहां आप आसानी से लक्षित members को लक्षित कर सकते हैं और अपने Telegram channel में प्रभावी और real subscriber जोड़ सकते हैं।

इसी तरह आप अपने Telegram channel को Google, Youtube, और कई अन्य सोशल मीडिया जैसे Qoura, LinkedIn, जैसे बड़े बड़े आदि पर चला सकते हैं। और अपने Telegram channels पर subscribers की ओर आकर्षित कर सकते हैं। तो कुछ इस तरह से यह तरीका काम करता है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

7. Bot subscriber

दोस्तों अगर आप अपने Telegram channel पर कैसे भी कर के member बनाना चाहते हैं चाहे वह तरीका genuine हो या नहीं हो तो आप हमारे बताए गए इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं । और अपनी Telegram channel पर कुछ members ला सकते हैं हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि आप एक दिन में तकरीबन  0 से 50,000 तक का subscribers add कर सकते हैं ।

दोस्तों यदि आप नकली Telegram members को जोड़ते हैं तो यह आसान है। एक Bot real  subscriber या follower या members भी नहीं हैं, वे विशेष software द्वारा उत्पन्न उपयोगकर्ता यानी कि user हैं। मूल रूप से, इन subscribers का कोई फायदा नहीं है (वे आपकी पोस्ट नहीं देखेंगे, आप के product नहीं खरीदेंगे), लेकिन वे आपके अनुयायियों की वास्तविक संख्या में वृद्धि करते हैं। 

बदले में, यह real subscribers को शामिल होने के लिए बेहतरीन तरह से attract यानी कि आकर्शित कर सकता है (नए customer काफी बेहतर तरीके से बड़े Telegram channels में शामिल होते हैं, छोटे वाले नहीं)। लेकिन एक बड़ी समस्या है: यदि आज आप के 40,000 अनुयायी हैं, Telegram इन members को हटा देता है।

तो दोस्तों यह तरीका भी टेलीग्राम चैनल पर मेंबर बढ़ाने का शानदार है मगर इस तरीके का उपयोग करके आप genuine member नही बना सकते है तो आप बस bots सकते हैं और जो genuine member की तरह काम भी नहीं करते हैं। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

8. Buying telegram subscribers| Real टेलीग्राम subscriber को ख़रीदना

तो दोस्तों जब लोग telegram पर अपने members पर बढ़ाने के बेहतरीन तरीके के बारे में पूछते रहते हैं, तो हमारे तरह से सलाह Buying telegram subscribers ही रहता है । क्योंकि यह एक बहुत बेहतरीन तरीका है telegram पर members बढ़ाने का हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि आज कल के online सेवाएं हैं।

जहां हर कोई अपने real telegram subscribers को खरीद सकता है। आप को जो मिलता है उस के लिए आप उनको पैसे देते हैं। आप को दुनिया भर में real members वाले Telegram channels बहुत मिलेंगे। लेकिन वे आपके निस से जुड़ी targeted audience नहीं हो सकते हैं। हालांकि हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि वे real members हैं लेकिन इस बात की कोई guarantee नहीं है।

कि वे हमेशा आप के Telegram channel पर पूर्ण रूप से बने रहेंगे। इन charge customer को खरीदने के लिए आप कई सेवा प्रदाताओं को online ढूंढ सकते हैं। लेकिन हम कभी भी किसी को customer खरीदने के लिए invite नहीं करते हैं। तो दोस्तों यह तरीका भी मेरे हिसाब से काफी अच्छा है और इसकी मदद से भी आप अपने टेलीग्राम चैनल पट अधिक member को जुटा सकते हैं।

और उनका फायदा उठा सकते हैं तो यह तरीका का इस्तेमाल आप जरूर करें। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

9. Saving contacts from active groups

दोस्तों अगर आप अपने टेलीग्राम चैनल पर बेहतरीन तरह से members जुटाना चाहते हैं और आपके मन में ख्याल है कि आखिर हम अपने टेलीग्राम चैनल पर मेंबर से उठा सकते हैं। या नहीं तो वह हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि जी हाँ आप यह कार्य कर सकते हैं। आपको उन telegram groups में शामिल होना होगा जहां अधिकांश सदस्य active रहते हैं।

बस वहां सदस्यों की list में जाने से उनमें से प्रत्येक को अपनी contacts list में जोड़ें। उनमें से प्रत्येक को अपनी संपर्क सूची में manual रूप से जोड़ने के बाद आपको अपनी चैनल settings पर उपलब्ध add members के option पर जाकर उन्हें फिर से अपने चैनल में जोड़ना होगा। ऐसा कर के आप एक दिन में तकरीबन ज्यादा से जयदा  50 सदस्य को ही जोड़ सकते हैं। 

तो दोस्तों कुछ इस तरह से भी आप अपने टेलीग्राम चैनल members को जोड़ सकते हैं। मगर यह तरीका से आप के चैनल पर मेंबर्स बढ़ाने में कई दिन लग सकते हैं, तो अगर आप अपने टेलीग्राम चैनल को धीरे-धीरे ग्रो करना चाहते हैं तो यह तरीका के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। तो चलिए अब हम अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और टेलीग्राम चैनल पर members बढ़ाने के नए जानकारी को जानते हैं।

10. Promoting on Google Telegram channel 

तो दोस्तों जब लोग telegram पर अपने members पर बढ़ाने के बेहतरीन तरीके के बारे में पूछते रहते हैं, तो हमारे तरह से सलाह promoting on Google ads network ही रहता है । क्योंकि यह एक बहुत बेहतरीन तरीका है telegram पर members बढ़ाने का हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि Google आप के Telegram channels को बढ़ावा देने और लक्षित real subscribers प्राप्त करने का सब से बड़ा मंच है। 

क्या आपको मालूम है कि online बहुत सारे blogger हैं जो Google पर article लिखते हैं। विभिन्न देशों में article rank करते हैं .. आप बस उन्हें अपने Telegram channel पर एक article लिखने और उनके website पर अपने टेलीग्राम चैनल को बढ़ावा देने के लिए कह सकते हैं। ऐसा करके आप world wide से subscriber प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आप को उन्हें अपने प्रचार के लिए पैसे देने होंगे। वैसे में इस तरह का ads चलाने मे काफी कम पैसा खर्च करना होता है। और आप ऐसा कर के कुछ फायदा भी बना सकते है।

इस लिए अपने Telegram channels को Google पर तभी promote करें जब आपके पास इस में invest करने के लिए अच्छा पैसा हो। तो दोस्तों इस तरीका को अपनाने में आपका थोड़ा बहुत पैसा खर्च हो सकता है मगर आपके टेलीग्राम चैनल पर जो मेंबर ऐड होंगे वह genuine यानी को असली रहेंगे और आपके कि अगर पोस्ट पर रिएक्शन देंगे और उस का प्रभाव आप को कुछ ही दिनों में देखने को मिल सकता है तो आप यह तरीका का उपयोग जरूर करें अपने टेलीग्राम चैनल पर।

तो दोस्तों अगर आप हमारे बताएं गए तरीकों का उपयोग ध्यान से पढ़ करके करते हैं तो आपके टेलीग्राम चैनल पर मेंबर बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। और आप को हमारे बताएं गए तरीकों को पर ध्यान देना होगा नहीं तो आप कुछ गलत कर बैठते हैं तो उसका नतीजा आपको भुगतना पड़ेगा तो इसलिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और समझे तब कोई एक्शन ले।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।