Airtel SIM का नंबर कैसे निकाले | Apna Airtel Sim Ka Number Kaise Pata karein (2022)

Airtel SIM का नंबर कैसे निकाले | Apna Airtel Sim Ka Number Kaise Pata karein (2022)

Airtel SIM का नंबर कैसे निकाले: यह सच है कि जीवन में कुछ समस्याएं होती हैं। कभी-कभी हम अपने फोन नंबर को भूल जाते हैं, या हम यह भी याद नहीं कर सकते कि यह क्या है। आप पूरे दिन अपने मोबाइल का उपयोग करते हैं, और किसी कारण से आप अपना नंबर भूल जाते हैं। हैलो दोस्तों, आज की पोस्ट में हम सीखेंगे Apna Airtel Sim Ka Number Kaise Pata karein | Airtel SIM का नंबर कैसे निकाले । हम में से कई ऐसे लोग हैं जैसे की जिनकी उम्र ज्यादा है या किसी ब्यक्ति को याद नहीं रहता अपना मोबाइल नंबर। तो उन सभी के लिए ये आर्टिकल फायदेमंद होने वाला है।

यदि आपके पास ये सभी समस्याएं हैं तो आपके लिए घबराहट करना आवश्यक नहीं है। एक मोबाइल ग्राहक के रूप में, आपके मोबाइल नंबर को हटाने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। आप एक यूएसएसडी कोड का उपयोग कर सकते हैं, आप अपने दोस्तों से बात करके अपना नंबर हटा सकते हैं, या आप एयरटेल धन्यवाद ऐप का उपयोग करके अपना नंबर हटा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप ग्राहक सेवा से बात करके अपना नंबर हटाने में सक्षम होंगे। इन सभी तरीकों से आपको संख्या खोजने में सहायता मिलेगी क्योंकि आज की दुनिया में, ऐसे कई लोग हैं जो महत्वपूर्ण काम के साथ इतने व्यस्त हैं कि वे अपनी संख्या को भूल जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के पास कुछ कमजोर स्मृति शक्ति होती है, जिसके परिणामस्वरूप वह अपना नंबर भूल जाता है।

Airtel Ka Number USSD Code Ke Sahayata se Kaise Nikale

एयरटेल नंबर खोजने के लिए, यूएसएसडी कोड बहुत उपयोगी है। प्रत्येक कंपनी के लिए एक अलग यूएसएसडी कोड है, जैसे कि जियो के पास एक अलग यूएसएसडी कोड है, बीएसएनएल के पास एक अलग यूएसएसडी कोड है, और एयरटेल में एक अलग यूएसएसडी कोड है।

यूएसएसडी कोड साल-दर-साल बदल रहा है, ग्राहक, जो चिंतित है कि यदि एक ही यूएसएसडी कोड का उपयोग किया जा रहा है, तो अन्य कंपनियों को इसका उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी, यह जानने की जरूरत है कि कौन से यूएसएसडी कोड एयरटेल की संख्या हटा सकती है।

यह निचे कुछ USSD कोड हैं जिनकी मदद से आप अपना एयरटेल नंबर जान सकते हैं

  • *121*2#
  • *282#
  • *121*9#

चलो अब देखते हैं इन् USSD कोड को हम कैसे उपयोग करके अपना नंबर निकाले :-

  • आपको पहले अपने मोबाइल फोन पर डायलर फोन यानि जहाँ से आप कॉल लगते हैं उस पर जाना है।
  • फिर, अपने मोबाइल पर, आप उपरोक्त वर्णित किसी भी यूएसएसडी कोड का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप ऐसा करते हैं तो आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर ढूंढ पाएंगे।

उपरोक्त यूएसएसडी कोड वर्ष 2021 से 2022 तक मान्य है, केवल इसलिए कि यह हर साल अद्यतन रहता है, और एक ही कोड दो साल से अधिक नहीं रहता है। इसलिए, आप इसे केवल सीमित अवधि के लिए उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इससे एयरटेल उपयोगकर्ताओं को भविष्य की समस्याओं के आने में मदद मिलेगी।

यूएसएसडी कोड उन डेटा के आधार पर कंपनियों द्वारा निर्धारित किया जाता है जो वे उन्हें प्रदान करते हैं। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह वर्ष से वर्ष तक भिन्न होता है।

एक मौका है कि इनमें से कुछ यूएसएसडी कोड 2023 तक काम नहीं करेंगे। आप Google पर एयरटेल के नए यूएसएसडी कोड की खोज करके पता लगा सकते हैं और आपको जितनी जल्दी हो सके अद्यतन जानकारी मिल जाएगी।

यह भी परे:

Airtel Thanks App का उपयोग करके Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

एक विकल्प के रूप में, यदि आपका यूएसएसडी कोड काम नहीं करता है, तो आप अपने मोबाइल नंबर को जानने के लिए Airtel Thanks ऐप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपके पास इसके लिए एक स्मार्टफोन होना चाहिए। यह स्मार्टफोन होना ज़रूरी है और चलिए हमारे कुछ स्टेप्स फॉलो करिये जिनकी सहायता से आप अपना नंबर निकाल सकते हैं ।

  • सबसे पहले, आपको प्ले स्टोर से एयरटेल धन्यवाद ऐप इंस्टॉल करना चाहिए।
  • फिर आपको ऐप में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और एयरटेल धन्यवाद ऐप में स्वयं को सत्यापित करना होगा।
  • सत्यापित होने के बाद, आपका फोन नंबर एयरटेल धन्यवाद ऐप की होम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इस ऐप का उपयोग करने के लिए, आपके पास नेट कनेक्शन के साथ-साथ एक कीपैड के बिना मोबाइल के साथ मोबाइल होना चाहिए, लेकिन एंड्रॉइड संस्करण 1.02 3:00 3:00 के साथ टचस्क्रीन और मोबाइल के साथ आप अपने मल्टीमीडिया के साथ एयरटेल धन्यवाद ऐप का उपयोग नहीं कर सकते हैं फ़ोन।
  • अगर आप Airtel Thanks अप्प के होम स्क्रीन में पहुँच जाये तो आपको वही अपना मोबाइल नंबर दीखजएगा । उसके साथ साथ कौन सा रिचार्ज आपके सिम में एक्टिव है वो भी दिखाई देगा ।

Airtel Customer Care से बात करके अपने सिम का नंबर कैसे पता करें?

यदि आपके यूएसएसडी कोड और Airtel Thanks ऐप काम नहीं करता है, या फिर किसी के पास स्मार्टफोन ना हो तो वह यह तरीका यूज़ कर सकते हैं अपना एयरटेल मोबाइल नंबर जानने के लिए । तो आप एयरटेल ग्राहक सेवा को कॉल करके अपने सिम नंबर को जान सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको 121 डायल करना होगा।

नतीजतन, आपको ग्राहक सेवा से पूछना होगा कि मैं अपना मोबाइल नंबर भूल गया हूं। कृपया मुझे हमारे नंबर बताएं, और ग्राहक सेवा आपको एक संदेश के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर भेजेगी।

इसके साथ कोई परेशानी नहीं होगी। इसके साथ आप हमेशा अपना मोबाइल नंबर ढूंढ पाएंगे। हालांकि, आपको अपने मोबाइल संतुलन को बनाए रखना चाहिए अन्यथा आपका फोन ग्राहक देखभाल से कनेक्ट नहीं हो पाएगा।

किसी कारण से ग्राहक सेवा आपके फोन को नहीं उठा रही है, उस स्थिति में आप एयरटेल की मेल आईडी पर लिखकर अपना नंबर भी जान सकते हैं, अगर यह काम नहीं करता है तो आप अपने नंबर को जानने के लिए अपने नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जा सकते हैं, वहां आप कर सकते हैं और आसानी से अपना नंबर जान सकते हैं।

Airtel Mail ID Se Kaise ApnaNumber Pata karein

इस मामले में आपका काम एयरटेल धन्यवाद ऐप या ग्राहक देखभाल का उपयोग करके नहीं किया जा सकता है, तो आप एयरटेल की मेल आईडी को मेल भेजकर आसानी से अपना नंबर ढूंढ सकते हैं; हालांकि, आपको एयरटेल की मेल आईडी की आवश्यकता होगी।

आपको [email protected] पर मेल करना है।

जब आप संदेश देना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने जीमेल खाते को अपने मोबाइल फोन में खोलना होगा, जिसके बाद आपको लिखित ईमेल विकल्प पर जाना होगा और एयरटेल ई-मेल पता दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको उस विषय को भरना होगा रिकॉर्डिंग आप संदेश देना चाहते हैं।

फिर, आपको समस्या के विवरण में अपनी समस्या का वर्णन करना चाहिए। यह तुरंत आपकी समस्या का समाधान करेगा। आपको ऐसा करने के लिए कोई प्रयास नहीं करना पड़ेगा।

मैं यह बताना चाहूंगा कि एक चीज जिसे हमें ध्यान में रखना है वह यह है कि आपको 24 घंटों के भीतर आपके मेल का जवाब मिल जाएगा और तुरंत नहीं, इसलिए आपको बेहद धीरज रखना होगा। जैसे ही आपका मेल हमारी ग्राहक सेवा द्वारा प्राप्त किया जाएगा, आपसे संपर्क किया जाएगा और आपका फोन नंबर आपको प्रदान किया जाएगा, इसलिए आपको इस तरह से किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, यह उतना आसान है। और यह भी ज़रूरी है की आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए मेल भेजने के लिए ।

Airtel Facebook Page se Kaise Apna Number Pata Karein

एक और विकल्प है, यदि उपर्युक्त विकल्प आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप एयरटेल के फेसबुक पेज से संपर्क भी कर सकते हैं, एयरटेल के फेसबुक पेज का नाम एयरटेल देखभाल है, इस पृष्ठ पर आप अपनी समस्याएं लिख सकते हैं, और आपकी समस्याओं को तुरंत हल किया जाएगा ।

चूंकि एयरटेल इस पृष्ठ पर 24 * 7 सुविधाएं प्रदान करता है, यही कारण है कि आप इस पृष्ठ का उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते आप केवल इस पृष्ठ में विषय लिखें, और कुछ भी लिखा नहीं जाना चाहिए या अन्यथा आपको जानकारी नहीं दी जाएगी और आपको फेसबुक से भेजा जाएगा । ऐसा इसलिए है क्योंकि एयरटेल इस पृष्ठ पर 24 * 7 सुविधाएं प्रदान करता है।

यही कारण है कि, यदि आप इन सभी शर्तों की सेवा स्वीकार करते हैं तो केवल आप एयरटेल तक पहुंच सकते हैं और अपनी समस्याओं का प्रस्ताव दे सकते हैं और एयरटेल आपकी सभी समस्याओं को हल करने के लिए तैयार हैं।

इस वजह से, आपसे अनुरोध किया जाता है कि वह अपने पृष्ठ पर धैर्य और साहस के साथ विषय का वर्णन करने का अनुरोध किया गया है, क्योंकि प्रत्येक विषय का निदान किया जाता है।

इस तरीके को यूज़ करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए उसके साथ में आपका फेसबुक अकाउंट और अपने मोबाइल में एक्टिव इंटरनेट होना ज़रूरी है।

Airtel Ka number Kaise pata karein instagram ke madhyam se

आज के उपभोक्तावादी युग में, इंस्टाग्राम का उपयोग हर किसी द्वारा किया जाता है। यदि आप अपने एयरटेल सिम की संख्या जानना चाहते हैं, तो आप Instagram पर एयरटेल इंडिया के पेज का अनुसरण कर सकते हैं, तो आप अपनी समस्या को अपनी दीवार पर टिप्पणी बॉक्स में लिख सकते हैं, और इसे तुरंत हल किया जाएगा।

चूंकि एयरटेल इंस्टाग्राम पर भी सक्रिय है, इसलिए आपकी समस्याओं को हमारी समस्याओं को बहुत गंभीरता से ले कर जल्दी से हल किया जाएगा, यही कारण है कि एयरटेल इन दिनों सोशल मीडिया पर ग्राहक समस्याओं के बारे में बहुत सक्रिय है, इस कारण से, आप एयरटेल इंडिया पेज पर जा सकते हैं Airtel Instagram पर मेरा अनुसरण करें। यह आपको बहुत मदद करेगा।

इस तरीके को यूज़ करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए उसके साथ में आपका Instagram अकाउंट और अपने मोबाइल में एक्टिव इंटरनेट होना ज़रूरी है।

Twitter Se apna Airtel number Kaise Pata Karein

यदि आप थक गए हैं और आपकी समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो आपको ब्रेक लेना चाहिए। यदि आप एयरटेल के फेसबुक पेज को पसंद नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए एकमात्र विकल्प बाकी है, आपके यूएसएसडी कोड या एयरटेल धन्यवाद ऐप इसके विपरीत है।

यहां एयरटेल का ट्विटर केयर पेज है, आप इस पृष्ठ पर अपनी समस्याओं का वर्णन करते हैं और इस संदेश में एयरटेल ट्विटर केयर पेज पर टाइप करते हैं। इसे तुरंत हल किया जाएगा, और आपको अपनी समस्या का निदान करने के कई और तरीके भी दिए जाएंगे जिसका उपयोग आप अपने एयरटेल सिम नंबर को निर्धारित कर सकते हैं, ताकि आपको भविष्य में कोई समस्या न हो।

इस तरीके को करने से पहले आपको कुछ चीज़ें ध्यान में रखना होगा

  • इस मामले में, आपको केवल थोड़ा तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता है, इसके लिए आपको इसे अपने मोबाइल फोन पर करना होगा और प्ले स्टोर से ट्विटर इंस्टॉल करना होगा।
  • उसके बाद, आपको एयरटेल देखभाल के लिए ट्विटर खोज बार खोजना होगा, आपको इसके पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा, आप इसका पालन करेंगे और समाधान के लिए अपनी समस्या लिखते हैं।
  • आप तुरंत अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में लोग एयरटेल के ट्विटर पेज पर बहुत सक्रिय हैं। ग्राहक की प्रतिक्रिया जल्द ही आपकी समस्या का समाधान करेगी।

Linkedin से Apna Airtel SIM का नंबर कैसे पता करें?

यदि आप लिंक्डइन चलाते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी बात है, क्योंकि एयरटेल आजकल लिंक्डइन पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है, यदि आप लिंक्डइन चलाते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी बात है।

आपकी समस्याएं, एयरटेल सिम संख्या कैसे प्राप्त करें, इसकी समस्याएं, आपको जितनी जल्दी हो सके हल हो जाएंगी।

सबसे पहले, ऐसा करने में सक्षम होने के लिए आपको क्या करना है, लिंक्डइन पर एक खाता बनाना है, इसके बाद खोज बार आइकन पर क्लिक करके लिंक्डइन पर खोज बार में जाकर।

आपको उस एयरटेल इंडिया में भी खोजना है, फिर आपको बस इस पृष्ठ का पालन करने की आवश्यकता है, इसके बाद आप वहां अपनी समस्या लिख सकते हैं, आपकी समस्या को तुरंत हल किया जाएगा और वह भी बहुत औपचारिक तरीके से हल हो जाएगा।

किसी अन्य नंबर को कॉल करके आप अपनेAirtel Number को कैसे पता करें ?

एक संभावना है कि आपका मित्र आपको नंबर निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है यदि एयरटेल धन्यवाद ऐप, यूएसएसडी कोड, और ग्राहक देखभाल काम नहीं करती है।

इस सेवा का उपयोग करने के लिए स्मार्टफ़ोन रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अपने मित्र की संख्या को अपने मल्टीमीडिया सिस्टम या किसी अन्य फोन पर एयरटेल नंबर से कॉल कर सकते हैं।

उस स्थिति में, आप उन लोगों से पूछ सकते हैं जिन्हें आपके पास उस नंबर से कॉल प्राप्त हुआ है। आप या तो उन्हें संदेश दे सकते हैं या उस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस तरह, आप निश्चित रूप से अपने मोबाइल नंबर को आसान बना देंगे। आपको कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि यह मोबाइल नंबर का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।

लेकिन जब आपके मित्र के मोबाइल फोन की संख्या आपको इसे बंद करने के लिए कहती है तो आपको क्या करना चाहिए? आप इसके लिए विकल्प का उपयोग करके अपने मित्र को एक संदेश भेज सकते हैं, आप अपने मित्र के मोबाइल नंबर को टेक्स्ट कर सकते हैं, ताकि आपका नंबर हमेशा आपके मित्र के लिए जाना जाएगा।

जैसा कि आप अपने मित्र से अपना मोबाइल नंबर भेजने के लिए कहेंगे, जिससे संदेश आया है, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि यह अल्पकालिक प्रक्रिया नहीं होगी, यह एक दीर्घकालिक प्रक्रिया होगी।

अगर आपको तत्काल कुछ चाहिए, तो आपको ऐसा करने के लिए इसे संभव बनाने के लिए तत्काल निर्णय लेना होगा, अन्यथा, आप गंभीर समस्याओं का सामना करना शुरू कर देंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके कार्य में देरी होगी, इस कारण से, आपको लेना होगा तुरंत कार्रवाई।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।