Guest Post kya hai? Guest post kaise kare?

0
110
Guest Post kya hai? Guest post kaise kare?
GUEST BLOGGING

Guest Post kya hai: आजकल युवा blogging में अपना करियर बनाने में बहुत इच्छुक दिखाई देते हैं। यदि आप भी एक ब्लॉगर हैं या फिर इस फील्ड में अपने करियर को और आगे ले जाना चाहते हैं और अगर आप भी एक Successful Blogger बनना चाहते है तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप इससे जुड़े हर एक पहलू कोअच्छी तरह जान ले।

Blogging से जुड़ा एक सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा है गेस्ट पोस्ट (Guest Post)।

अगर आप सोच रहे हैं कि Guest Post क्या है तो हम आपको बता दें की Digital Marketing या Online Marketing का महत्वपूर्ण segement है जिसकी मदद से आप Online Marketing और digital marketing में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Guest Post का महत्व backlinks में भी बहुत होता है। हम आपको गेस्ट पोस्ट के संबंधित सारी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं Guest Post से जुड़ी बातों की जानकारी.

Guest Post kya hai?

सबसे पहले तो हमारे लिए यही जानना बहुत जरूरी है कि Guest Post आखिर है क्या?

दोस्तों जब आप अपने blog की referral traffic या फिर blog authority को बढ़ाने के लिए अपने तैयार किए गए आर्टिकल या पोस्ट को किसी और व्यक्ति के साइट या ब्लॉग पर पब्लिश (publish) करवाते हैं तब उसे Guest Post कहा जाता है Guest Post की मदद से आप high quality backlinks भी बना सकते हैं और यह आपके अन्य ब्लॉगर्स (bloggers) के साथ अच्छे संबंध बनाने में भी बहुत मदद करता है।

वैसे तो backlinks बनाने के बहुत सारे तरीके हैं क्योंकि यह ब्लॉग के अथॉरिटी (authority) बढ़ाने में एक बहुत महत्वपूर्ण factor साबित होता है। लेकिन जब हम गेस्ट पोस्ट के द्वारा backlink बनाते हैं तो उसकी value और ज्यादा बढ़ जाती है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप एक दूसरे ब्लॉगर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अपने आर्टिकल को तैयार कर के उसकी वेबसाइट पर पब्लिश करवाते हैं तो वह उस आर्टिकल के नीचे आपका नाम, url भी देता है

जिससे आपको नए contact बनाने में भी मदद मिलती है। इसके साथ-साथ आपके ब्लॉग को एक high quality do follow backlinks भी मिल जाता है और वह आपको continuous referral traffic दिलाने में भी बहुत मदद करता है।

Guest Post Kaise Karte Hai

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर guest post करने से पहले आप के लिए बहुत जरूरी है कि आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें। कई बार छोटी-छोटी गलतियां आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो जाती हैं इसलिए हम आपको यही सुझाव देंगे कि सबसे पहले आप इन कुछ खास बातों को समझे।

सही भाषा का चुनाव (choose related blogs and language)

दोस्तों, कुछ लिखते वक्त ध्यान रखें कि आपकी पोस्ट उसी भाषा में हो जिस भाषा में आपका अपना blog बना हुआ है। इसी के साथ साथ आपका topic जिस परआप लिखने वाले हैं वह आपके ब्लॉग पर पहले से लिखे हुए टॉपिक्स के according होना चाहिए।

Domain authority and alexa rank:

जब भी आप गेस्ट पोस्ट करने के लिए शुरुआत करें तो सबसे पहले यह पक्का कर ले कि जिस भी ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं उसकी Domain authority कितनी है।इसी के साथ साथ बहुत सारी चीजें हैं जिन पर आपको ध्यान देना है जैसे कि उसकी alexa rank अगर किसी पेज की अलगजा रैंक बहुत ज्यादा है तो उस पर पोस्ट ना करें।

Low quality blogs की तरफ ना जाए

अगर किसी blog की quality अच्छी नहीं है तो उस पर guest post मत करें. बिना ट्रैफिक या कम ट्रैफिक वाले ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने का कोई महत्व नहीं होता क्योंकि अगर उस पर ट्रैफिक नहीं आएगी तो आपको visitor नहीं मिल पाएंगे।

यह भी परे:

Unique Content:

आपको इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है कि जिस भी टॉपिक पर आप guest post लिखने जा रहे हैं वह सबसे अलग हो| अगर वह अलग ना हुआ और copy paste पाया गया तो वह रैंक नहीं होगा।

अपने ब्लॉग की High Content Quality रखें

SEO (Search Engine Optimization) को ध्यान में रखते हुए अपना guest post बनाएं। अगर आप high quality content कंटेंट का इस्तेमाल करते हैं तो आप को एक अच्छी रैंक पाने में मदद मिलेगी।

Copy paste content की तरफ बिल्कुल न जाए। जब आप गेस्ट पोस्ट लिखें तो एक बात का खास ख्याल रखें कि आपका कंटेंट Copy paste ना हो हमेशा unique content लिखने की कोशिश करें। यह भी SEO का एक important factor है।

Guest Post Kaise Kare

दोस्तों, तो इन सब बातों को ख्याल में रखते हुए आप आराम से एकअच्छी Guest Post तैयार कर सकते है। अब आपके लिए यह जानना जरूरी है कि गेस्ट पोस्ट किया कैसे जाए।

किसी भी गेस्ट पोस्ट को करने के लिए आपके लिए यह जरूरी है कि आप ध्यान रखें की:

आपका दिया गया content सबसे अलग हो, copy  नहीं किया गया हो। उसमें keywords का सही इस्तेमाल किया हुआ हो और पोस्ट लंबा हो और पूरी जानकारी देने वाला हो। अगर यह सब बातों का अब ध्यान रखते हैं तो आपकी पोस्ट जल्दी ही accept कर ली जाएगी।

इन सबके अलावा ध्यान रखे की गेस्ट पोस्ट लिखते वक़्त आप कभी भी जल्द बाजी न करें। पूरा टाइम लेकर एक अच्छा पोस्ट लिखें।

पोस्ट लिखते वक्त यह बात का ध्यान रखें कि कंटेंट लगभग 1000 words का तो जरूर हो।अगर आप इससे ज्यादा words लिख रहे हैं तो और ज्यादा अच्छी बात है।अपने लिखे गए कंटेंट के साथ image लगाना न भूलें और अगर आप video  भी लगाए तो अच्छा होगा।

Image और video लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह copyright ना हो।

इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जो भीआर्टिकल लिखने जा रहे हैं वह कहीं Facebook या WhatsApp पर भी पहले से ना डाला(publish) हो और इसके अलावा आपकी पोस्ट google adsense की सभी शर्तों और नियमों को ठीक प्रकार से follow करती हो।

blogger से संपर्क करें

अगर आप पहले से किसी ब्लॉगर को जानते हो तो ईमेल आई डी परअपनी guest post submit करने के लिए एक रिक्वेस्ट भेजें। अगर blogger request accept कर लेता है तो आप गेस्ट पोस्ट कर पाएंगे। इसी के साथ साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस blog के लिए आपके पोस्ट करने जा रहे हैं वह अच्छा रैंक करता हो।

दोस्तों तो यह भी जानकारी guest post के बारे में। ऊपर दिए गए सभी factors की help से आप गेस्ट पोस्ट के बारे में जान सकते हैं और गेस्ट पोस्ट कर भी सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि Guest Post kya hai और कैसे करते है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जो भी Guest post के लिए content लिखे तो high quality के साथ लिखें और कहीं से भी कॉपी पेस्ट ना करें।

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ताकि वे भी Guest post के बारे में जान सकें। यदि आपको Guest Post करने में कोई समस्या आ रही हो या किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कॉमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Google News पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here